Advertisement
18 April 2024

ईवीएम-वीवीपीएटी मामला: सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से चुनावी प्रक्रिया की 'पवित्रता' बरकरार रखने का किया आग्रह, ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित हों चुनाव'

file photo

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भारत के चुनाव आयोग से चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने का आग्रह किया है। ईवीएम-वीवीपीएटी क्रॉस-सत्यापन सुनवाई के संबंध में सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने चुनाव निकाय से स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताने को कहा है।  

न्यायमूर्ति स्नजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने ईसीआई से यह सुनिश्चित करने को कहा कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित हों। शीर्ष अदालत ने कहा, "यह (एक) चुनावी प्रक्रिया है। इसमें पवित्रता होनी चाहिए। किसी को भी यह आशंका नहीं होनी चाहिए कि जो कुछ अपेक्षित है वह नहीं किया जा रहा है।"

सुप्रीम कोर्ट वर्तमान में उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है जो इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर डाले गए वोटों को पेपर बैलेट वीवीपीएटी प्रणाली के साथ क्रॉस-सत्यापन की मांग करती हैं। इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से वकील प्रशांत भूषण के आरोपों पर गौर करने का भी आग्रह किया कि केरल में एक मॉक पोल के दौरान चार ईवीएम मशीनों द्वारा भाजपा के लिए एक अतिरिक्त वोट दर्ज किया गया था।

Advertisement

एक वीवीपीएटी - मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल - प्रणाली मतदाताओं को यह सत्यापित करने और जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनका वोट सही ढंग से डाला गया है और उस उम्मीदवार के लिए गिना गया है जिसे वे समर्थन करना चाहते हैं। यह मशीन एक कागज़ की पर्ची बनाती है जिसे मतपेटी में संग्रहित किया जाता है और किसी भी विवाद की स्थिति में इसका उपयोग किया जा सकता है।

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मतदान प्रक्रिया के दौरान मतपत्रों पर मुकदमा चलाने की कमियां बताई थीं। शीर्ष अदालत ने कहा कि ''हाथों की गिनती कब होगी, अलग-अलग संख्याएं होंगी।'' याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि वीवीपैट मशीन की लाइट हर वक्त जलती रहनी चाहिए. फिलहाल पेपर स्लिप जनरेट होने पर मशीन की लाइट सात सेकेंड तक जलती रहती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 April, 2024
Advertisement