Advertisement
19 August 2023

'सामना' का दावा, उपमुख्यमंत्री बनने के बाद असहिष्णु और अहंकारी हो गए फड़णवीस; बीजेपी नेताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

file photo

शिवसेना (यूबीटी) ने शनिवार को आरोप लगाया कि वरिष्ठ भाजपा नेता देवेन्द्र फड़णवीस, जो पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे, डिप्टी सीएम बनाए जाने के बाद से असहिष्णु और अहंकारी हो गए हैं, जिस पर भगवा पार्टी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

पार्टी ने अपने मुखपत्र 'सामना' के एक संपादकीय में दावा किया कि फड़णवीस पहले एक सहिष्णु व्यक्ति थे, लेकिन उपमुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद उनकी हताशा के कारण वह असहिष्णु और अहंकारी हो गए। हालाँकि, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मराठी दैनिक के संपादकीय अंश में इस्तेमाल की गई भाषा पर आपत्ति जताई, जिसके संपादक सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे हैं, जबकि कार्यकारी संपादक पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय राउत हैं।

महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा कि राजनीतिक विरोधियों की आलोचना करते समय मर्यादा बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने 'सामना' के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की भी चेतावनी दी और कहा कि इसकी "कटुता" को रोकने की जरूरत है। बीजेपी की युवा शाखा और कुछ पार्टी नेताओं ने शाम को विरोध प्रदर्शन किया।

Advertisement

फड़णवीस 2014 और 2019 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री थे जब भाजपा और शिवसेना (अविभाजित) ने सत्ता साझा की थी। 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद साझा करने को लेकर दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए। बाद में ठाकरे ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार बनाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस से हाथ मिलाया।

हालाँकि, जून 2022 में उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के 39 अन्य विधायकों के साथ विद्रोह करने और भाजपा से हाथ मिलाने के बाद ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ध्वस्त हो गई। शिंदे मुख्यमंत्री बने, जबकि फड़णवीस को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। पिछले महीने एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार और उनकी पार्टी के विधायक भी शिंदे सरकार में शामिल हुए थे और पवार को डिप्टी सीएम बनाया गया था।

संपादकीय में कहा गया, “देवेंद्र फड़णवीस (2019 विधानसभा चुनाव के बाद) सत्ता में लौट आए होते, अगर उन्होंने शिवसेना को धोखा नहीं दिया होता। हालाँकि, दिल्ली में उनकी पार्टी के शीर्ष नेताओं ने उन्हें दरकिनार कर दिया और उन्हें उपमुख्यमंत्री बना दिया।” इसमें कहा गया है, "फडणवीस पहले एक सहिष्णु व्यक्ति थे, लेकिन डिप्टी सीएम बनाए जाने के बाद उनकी हताशा के कारण वह असहिष्णु और अहंकारी हो गए...उन्होंने उन्हें अजित पवार के साथ उपमुख्यमंत्री का पद साझा करने को कहा, जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ गईं।"

पार्टी ने पूछा “यह फड़णवीस ही थे जिन्होंने एक बार कहा था कि वह अजीत पवार को जेल भेजेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें कठोर कारावास मिले। लेकिन अब उन्हीं अजित पवार के साथ सत्ता साझा करके फड़णवीस वास्तव में क्या कर रहे हैं?” इसमें यह भी कहा गया है कि जिन लोगों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं और महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न के आरोप हैं वे अब फड़नवीस के सहयोगी हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें अपना ख्याल रखना चाहिए।

बावनकुले ने संपादकीय में फड़नवीस को निशाना बनाने को लेकर सेना (यूबीटी) पर हमला बोला। उन्होंने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी और सत्ता खोने के बाद वह अपने होश से बाहर हो गए हैं।

बावनकुले ने आज नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "जब भी शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे किसी की आलोचना करना चाहते हैं, तो वह या तो रोजाना 'सामना' का इस्तेमाल करते हैं या संजय राउत से बयान देने के लिए कहते हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया, ''ठाकरे हताश और भ्रमित हैं।'' “उन्होंने अपनी पार्टी का चुनाव चिन्ह भी खो दिया। बावनकुले ने कहा, ''उन्हें दुख है क्योंकि वह सत्ता में वापस नहीं लौट सकते।'' उन्होंने दावा किया कि राकांपा ने भाजपा से हाथ मिला लिया है और ठाकरे को अब एहसास हो गया है कि उन्होंने 2019 में फड़नवीस की पीठ में छुरा घोंपकर गलती की थी।

उन्होंने 'सामना' के संपादकीय की भाषा पर आपत्ति जताते हुए कहा, ''किसी अखबार द्वारा राजनीतिक विरोधियों की आलोचना करते समय एक सीमा होनी चाहिए. हमारे नेता जल्द ही इस पर फैसला लेंगे...मुंबई में कुछ विरोध जैसी स्थिति हो सकती है।'

उन्होंने कहा “हम इस अखबार के अधिकारों पर करीब से नज़र डालेंगे और वे इसका उपयोग (हमारे खिलाफ) कैसे कर रहे हैं। हम 'सामना' के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे. 'सामना' द्वारा जिस तरह का जहर फैलाया जा रहा है, उसे रोकने की जरूरत है। हम रुख स्पष्ट कर देंगे।''  उन्होंने कहा कि आजादी के नाम पर जिस तरह से 'सामना' में कुछ बातें लिखी जा रही हैं, उसे बीजेपी अब बर्दाश्त नहीं कर सकती।

शाम को, भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के सदस्यों और विधायक मिहिर कोटेचा और पार्टी के राज्य उपाध्यक्ष कृपाशंकर सिंह सहित कुछ भाजपा नेताओं ने मंत्रालय के पास अपने मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

पत्रकारों से बात करते हुए, कोटेचा ने फड़नवीस को "विकास पुरुष" कहा। “फड़नवीस के खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा पूरी तरह से अस्वीकार्य है। अगर सेना (यूबीटी) सोचती है कि हम आक्रामक नहीं हो सकते, तो मैं उन्हें बता दूं कि हम समान तीव्रता से जवाब देंगे।

विधायक ने कहा कि एमवीए में जो भी बचा है, वह अपना होश खो चुका है। उन्होंने कहा, "इसी तरह का विरोध प्रदर्शन मुंबई के अन्य हिस्सों में भी हो रहा है।" भाजयुमो के एक सदस्य ने कहा कि अगर वे 'सामना' के कार्यकारी संपादक संजय राउत को सार्वजनिक रूप से देखते हैं, तो वे उन्हें जूते से पीटेंगे। प्रदर्शनकारियों ने 'सामना' की प्रतियां भी जलाईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 August, 2023
Advertisement