Advertisement
31 January 2022

किसान नेता राकेश टिकैत ने केंद्र पर लगाया 'विश्वासघात' का आरोप, कहा- किसानों को 'लंबे संघर्ष' के लिए तैयार रहना चाहिए

FILE PHOTO

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने सोमवार को किसानों से "लंबे संघर्ष" के लिए तैयार रहने का आह्वान किया, क्योंकि केंद्र ने किसानों के मुद्दों पर उन्हें "धोखा" दिया है। उन्होंने यह भी मांग की कि केंद्र को यह बताना चाहिए कि "शहीदों" किसानों या फसलों के लिए कोई मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है।

किसान नेता ने कहा कि देश के किसानों को धोखा देकर सरकार ने उनके जख्मों पर नमक छिड़का है। इस विश्वासघात से यह स्पष्ट है कि देश के किसान लंबे संघर्ष के लिए तैयार रहें। ” उनकी टिप्पणी तब आई जब किसानों के वर्गों ने सोमवार को बीकेयू और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के आह्वान पर नवंबर 2020 से दिल्ली की सीमाओं पर एक साल से अधिक समय तक विरोध प्रदर्शन करने वाले किसानों ने "विश्वासघात दिवस" मनाया।

टिकैत ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “यह किसानों के साथ विश्वासघात है कि विरोध के दौरान दर्ज मामले वापस नहीं लिए गए हैं, शहीदों को मुआवजा नहीं दिया गया है, बिजली बिलों पर कोई शब्द नहीं है, केंद्रीय एजेंसियों और मामलों के नोटिस का कोई समाधान नहीं है। केंद्र को इसका जवाब देना चाहिए। ”

Advertisement

भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र द्वारा पेश किए गए तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने की मुख्य मांगों को लेकर एसकेएम के बैनर तले दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन किया गया था। एक साल से अधिक समय से सिंघू, टिकरी और गाजीपुर के प्रमुख सीमा बिंदुओं पर कब्जा करने वाले किसानों ने फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी की भी मांग की। पिछले साल नवंबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा किए जाने के बाद केंद्र द्वारा विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Farmer, Rakesh Tikait, Center, BKU, MSP
OUTLOOK 31 January, 2022
Advertisement