Advertisement
06 December 2020

दिल्ली के किसानों और खाप प्रमुखों ने किया बंद का समर्थन, कहा- देहात के भाजपा सांसदों का करेंगे बहिष्कार

FILE PHOTO

दिल्ली के किसानों एवं खापों के प्रधानों ने एकजुट होकर एकस्वर में कहा है कि वे प्रदर्शनकारी किसान भाइयों के साथ खड़े हैं एवं प्रतीकात्मक तौर पर 8 तारीख़ के महाबंद का पुरज़ोर समर्थन करते हैं। उन्होंने यह भी फ़ैसला लिया कि दिल्ली देहात से आने वाले दो भाजपा सांसदों रमेश बिधूडी, प्रवेश साहिब सिंह वर्मा एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सामाजिक बहिष्कार करेंगे क्योंकि उन्होंने सत्ता में रहते हुए किसानों के पक्ष को नज़रंदाज किया है।  

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली देहात किसान बचाओ मंच के अध्यक्ष डॉ नरेश कुमार ने रविवार को यहां मुंडका में अपने आवास पर भारतीय जनता पार्टी के किसान विरोधी कानूनों की पर विस्तृत चर्चा की और इनसे किसानों के हितों पर पड़ने वाले प्रभावों का जिक्र किया। किसानों एवं खापों के प्रधानों ने एकजुट होकर एकस्वर में  कहा है  कि वे प्रदर्शनकारी किसान भाइयों के साथ खड़े हैं एवं प्रतीकात्मक तौर पर 8 तारीख़ के महाबंद का पुरज़ोर समर्थन करते हैं।

उन्होंने यह भी फ़ैसला लिया कि दिल्ली देहात से आने वाले दो भाजपा सांसदों रमेश बिधूडी, प्रवेश साहिब सिंह वर्मा एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सामाजिक बहिष्कार करेंगे क्योंकि उन्होंने सत्ता में रहते हुए किसानों के पक्ष को नज़रंदाज़ किया है। इन तीनों नेताओं ने किसान विरोधी कानूनों का समर्थन करके दिल्ली एवं देश के किसानों के साथ धोखेबाज़ी की है। केजरीवाल इस मुद्दे पर भी आदतन पूर्वानुसार झूठ बोलते आ रहें है क्योंकि यदि ये सही में विरोध करते तो पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों की तरह विधानसभा सत्र बुलाकर किसान  विरोधी ऐसे क़ानूनों का विरोध करते। ऐसा नहीं करना यह दर्शाता है कि केजरीवाल भाजपा की बी टीम की तरह काम कर रहे हैं और जनता को गुमराह कर रहे हैं। 

Advertisement

उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आठ  तारीख़ को  आयोजित महाबंद का समर्थन करें और इस गूँगी बहरी सरकार को नींद से जगाए।

इस परिचर्चा में तीन सौ साठ खाप पालम के अध्यक्ष चौधरी किशनचंद, राम करण सोलंकी, बवाना खाप के अध्यक्ष चौधरी धारा सिंह, नरेला खाप के अध्यक्ष चौधरी रणबीर सिंह, मेहरौली खाप के अध्यक्ष चौधरी पृथ्वी सिंह एवं ग्राम प्रधानो/पूर्व प्रधानों में मुख्यतया प्रधान लक्ष्मीचंद चौधरी, चौधरी सुल्तान प्रधान, चौधरी ईश्वर प्रधान ने  हिस्सा लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 December, 2020
Advertisement