Advertisement
05 February 2024

एमएसपी गारंटी कानून बनाने सहित अपनी मांगों को लेकर किसानों ने बनाई 13 फरवरी को दिल्ली मार्च की योजना

file photo

किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाला कानून बनाने सहित अपनी मांगों की वकालत करने के लिए 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा से जुड़े देश भर के 200 से अधिक किसान संघ "दिल्ली चलो" मार्च में भाग लेंगे।

चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने केंद्र पर एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटने का आरोप लगाया, जो अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान की गई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि इस वादे को पूरा करने में सरकार की विफलता कॉर्पोरेट क्षेत्र के दबाव का परिणाम है।

मार्च की तैयारियां जोरों पर हैं, किसान विभिन्न स्थानों पर ट्रैक्टर रैलियां आयोजित कर रहे हैं। डल्लेवाल ने इस बात पर जोर दिया कि न केवल पंजाब बल्कि हरियाणा सहित अन्य राज्यों के किसान शंभू, खनौरी और डबवाली सीमाओं से शुरू होने वाले मार्च में शामिल होंगे। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने किसानों की अतिरिक्त मांगों पर प्रकाश डाला. इनमें स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, पुलिस मामलों को वापस लेना और लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय शामिल हैं।

Advertisement

यह नियोजित मार्च मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों द्वारा दिल्ली के सीमा बिंदुओं - सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर - पर अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल के विरोध प्रदर्शन के बाद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 February, 2024
Advertisement