Advertisement
13 May 2023

फारूक अब्दुल्ला ने कहा- देश को बांटने की कोशिश करने वालों को कर्नाटक की जनता ने नकारा, दिया "करारा जवाब"

file photo

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कर्नाटक के लोगों को उन लोगों को ‘‘नकारने’’ के लिए बधाई दी जो देश को धार्मिक आधार पर बांटना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के बहादुर लोगों ने उन्हें "करारा जवाब" दिया है कि भारत एक है और "हम सभी, किसी भी धर्म के हैं, इस देश, राज्य को एक साथ आगे ले जाएंगे।" इस बीच, कर्नाटक चुनाव में पार्टी के जोरदार प्रदर्शन के बाद एमए रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में जश्न का माहौल है।

अब्दुल्ला ने बताया, "मैं कर्नाटक के लोगों को उन लोगों को खारिज करने के लिए बधाई देता हूं जो हमें धार्मिक आधार पर विभाजित करना चाहते हैं, जो धमकी देते थे कि अगर आप किसी और को वोट देते हैं, तो सब कुछ बंद कर दिया जाएगा।"

नेकां अध्यक्ष ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और कार्यकर्ताओं को "कठिन समय" में चुनाव लड़ने के लिए बधाई दी। अब्दुल्ला ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा अपना परिणाम दिखा रही है और अगर हमें देश को एक साथ रखना है तो हम सभी को मिलकर काम करना होगा और धार्मिक आधार पर कोई लड़ाई नहीं होनी चाहिए।

Advertisement

इस महीने के अंत में कश्मीर में जी20 की तीसरी पर्यटन कार्य समूह की बैठक के बारे में उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। हालांकि, उन्होंने श्रीनगर सेक्टर में बढ़ते हवाई किराए पर नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा, "हवाई किराए को देखिए। आज अगर आपको दिल्ली से श्रीनगर आना है तो एक टिकट का 24,000 रुपये लगता है। लेकिन, दुबई का वापसी का हवाई किराया 25,000 रुपये है। फिर पर्यटन कैसे बढ़ेगा? जब तक हवाई किराए को विनियमित नहीं किया जाता है। एक व्यक्ति या एक परिवार इसे वहन कर सकता है, पर्यटन नहीं बढ़ेगा।”

अब्दुल्ला ने केंद्र से गो फर्स्ट एयरलाइन को सहायता प्रदान करने की अपील की ताकि वह अपना परिचालन फिर से चला सके। उन्होंने कहा, "गोएयर (जैसा कि इसे पहले जाना जाता था) को मदद की जरूरत है। एयरलाइन की लगभग आठ उड़ानें यहां उड़ान भरती थीं और हवाई किराया भी जांच में था। चूंकि यह संचालन बंद कर दिया गया था, हवाई किराया आसमान छू गया है। इसलिए, मैं केंद्र से अपील करता हूं एयरलाइन को कुछ सहायता प्रदान करने के लिए ताकि यह अपना परिचालन चला सके।"

इस बीच, कर्नाटक चुनाव में पार्टी के जोरदार प्रदर्शन के बाद एमए रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में जश्न का माहौल है। महिलाओं समेत पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर डांस किया और मिठाइयां बांटी।

पार्टी की महिला शाखा की जिलाध्यक्ष सायरा शमीम ने पीटीआई वीडियो को बताया, "हम इस जीत से बहुत खुश हैं।" उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने पार्टी को दक्षिणी राज्य में जीत दर्ज करने में मदद की है। उन्होंने कहा, "यात्रा ने मदद की है। राहुल जी ने ईमानदारी से काम किया और लोग समझ गए कि कांग्रेस वास्तव में एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 May, 2023
Advertisement