Advertisement
12 February 2024

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए फारूक अब्दुल्ला को समन, राष्ट्रीय चुनाव से पहले बन गए हैं नवीनतम विपक्षी नेता

file photo

नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया है। 86 वर्षीय, जिन्हें पिछले महीने इसी मामले में तलब किया गया था, इस गर्मी में होने वाले राष्ट्रीय चुनाव से पहले पूछताछ के लिए बुलाए गए नवीनतम विपक्षी नेता बन गए हैं।

कथित तौर पर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) के भीतर कथित अनियमितताओं की संघीय एजेंसी की जांच के सिलसिले में तलब किया गया है। उन्हें 2022 में मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा औपचारिक रूप से आरोपित किया गया था।

यह मामला जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन से धन की हेराफेरी के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसमें एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित व्यक्तिगत बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया था। एजेंसी ने इन पदाधिकारियों के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला के खिलाफ आरोपों से पता चलता है कि उन्होंने एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में अपने पद का "दुरुपयोग" किया, जिससे बीसीसीआई प्रायोजित धन को लूटने के लिए खेल निकाय के भीतर नियुक्तियों की सुविधा मिली।

अब्दुल्ला 2001 से 2012 तक जेकेसीए के अध्यक्ष पद पर रहे। जांच के तहत कथित घोटाला, जिसमें सीबीआई और ईडी दोनों शामिल थे, कथित तौर पर 2004 और 2009 के बीच हुआ था।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में समन का सामना करना पड़ रहा है, जबकि उनके दिल्ली समकक्ष अरविंद केजरीवाल, जो पांच समन छोड़ चुके हैं, दिल्ली शराब नीति मामले के संबंध में एजेंसी की जांच के दायरे में हैं। ये तीनों नेता इंडिया ब्लॉक का हिस्सा हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 February, 2024
Advertisement