Advertisement
23 October 2020

मुंबई के एक मॉल में लगी आग, साथ वाली बिल्डिंग से बाहर निकाले गए 3500 लोग

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के दक्षिण इलाके में बने चार मंजिला सिटी सेंटर मॉल में भीषण आग लग गई जिस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है लेकिन राहत की बात यह रही कि इस घटना में कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अग्निशमन दल के एक अधिकारी के अनुसार मॉल में गुरुवार रात करीब आठ बजकर 53 मिनट पर आग लग गई और इस दौरान मॉल में 200 से 300 लोग मौजूद थे। अधिकारी ने बताया कि चार मंजिला मॉल में आग लगने की सूचना मिलने के बाद अग्निशमन दल की 20 गाड़ियां घटनास्थल के लिए भेजी गई। 

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आग बुझाने के दौरान अग्निशमन दल का कर्मी आग में झुलस गया और उसे उपचार के लिए तत्काल मुंबई के जे जे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Advertisement

आग को शुरू में स्तर 1 (मामूली) के रूप में वर्गीकृत किया गया था लेकिन आग के अन्य भागों में फैलने के बाद लगभग 2245 बजे इसे स्तर -3 (प्रमुख) में अपग्रेड किया गया तथा बाद में लेवल 5 पर अपग्रेड कर दिया गया। आग के नियंत्रित नहीं होने के बाद मुंबई फायर ब्रिगेड ने इस ब्रिगेड कॉल को घोषित कर दिया जिसका मतलब है कि एचपीसीएल, बीपीसीएल, बीपीटी से मदद मांगी गई है। मॉल के अंदर अभी तक किसी के फंसे होने की खबर नहीं है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेंट्रल मुंबई के नागपाड़ा के इस सिटी सेंटर मॉल की आग बुझाते हुए दो दमकल कर्मचारी घायल भी हुए हैं। इस आग को लेवल-5 की आग घोषित किया गया है।

मॉल के पास की कुछ इमारतों को भी फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने सुरक्षा उपायों के तहत खाली करा लिया है। इस बीच, फायर ब्रिगेड के अधिकारियों द्वारा सभी 200-300 लोगों को सुरक्षित बचाया गया तथा आखिरी रिपोर्ट आने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।

अग्निशमन दल के अधिकारियों के अनुसार आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं लगाया जा सका है तथा स्थानीय लोगों का कहना है कि मॉल में अधिकतर मोबाईल फोन ठीक करने और एक्सेसरी बेचने वालों की दुकानें हैं।

मुंबई में गुरुवार को शहर में यह आग लगने की दूसरी घटना थी। इससे पहले दिन में कुर्ला पश्चिम में एक कपड़ा कारखाने में आग लग गई जिसे दो घंटे से अधिक की कोशिशों के बाद बुझाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fire, Mumbai Mall, 3500 People, Evacuated, From Adjoining Building, मुंबई, एक मॉल, आग, बिल्डिंग, बाहर निकाले गए, 3500 लोग
OUTLOOK 23 October, 2020
Advertisement