Advertisement
23 May 2018

वैष्णों देवी मंदिर के पास त्रिकुटा पर्वत के जंगलों में लगी आग, प्रशासन अलर्ट

File Photo

कटरा स्थित विश्वप्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर के पास त्रिकुटा पर्वत के जंगलों में अचानक लगी आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया है। आग मंगलवार देर रात से लगी थी, जिसने अब भवन जाने वाले मुख्य मार्ग हिमकोटी के पास भयानक रूप इख्तियार कर ली है।

मुख्य मार्ग में इस तरह की स्थिति को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने फिलहाल यात्रा को स्थगित कर दिया है। जानकारी के अनुसार, वैष्णो देवी की यात्रा नए और पुराने दोनों मार्गों पर स्थगित कर दी गई है। मार्ग पर काफी ध्‍ाुंअा फैल गया है।

वहीं, हेलीकाप्टर सेवा को भी फिलहाल रोक दिया गया है। बोर्ड प्रशासन द्वारा आग बुझाने के प्रबंध किए जा रहे हैं। श्राइन बोर्ड के कर्मचारी आग पर काबू पाने में जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि जंगली क्षेत्र होने के कारण त्रिकुटा की पहाड़ियों में गर्मियों में आग लगना एक आम प्रक्रिया बनती जा रही है।

Advertisement

बीते साल भी लगी थी आग
इससे पहले भी इन जंगलों में कई बार आग लग चुकी है। बीते साल मई में भी जंगलों में आग लगी थी। इस आग को एक दिन की कड़ी मेहनत के बाद बुझाया जा सका। यह आग इतनी तेज थी कि मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं की आवाजाही पर रोक लगानी पड़ी थी। हालांकि इस घटना में किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। यह आग 10 किलोमीटर के दायरे में फैल गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fire, Trikuta hills Forest, near Vaishno Devi
OUTLOOK 23 May, 2018
Advertisement