Advertisement
27 January 2018

रेलवे की नई सौगात, स्क्रीन पर उंगली रखते ही मिलेगी सारी जानकारी

File Photo

अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा नए-नए प्रयास करने वाला भारतीय रेलवे एक नई सुविधा लेकर आया है। रेलवे ने पहला टच स्क्रीन किऑस्क लॉन्च किया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरु किए गए एकल पूछताछ केंद्र में यात्रियों को सभी सवालों का उत्तर मिल जाएगा। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च किया। इस प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। अब कोई भी जानकारी आप इस उपकरण पर उंगली टच करते ही प्राप्त कर सकते हैं।

पीटीआई के मुताबिक, लोहानी ने बताया कि अगले दो महीने में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह के 15 किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में भारतीय रेलवे के बड़े रेल स्टेशनों पर यह प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी।

Advertisement

गौरतलब है कि रेलवे की तरफ से लॉन्च की गई इस सुविधा से अब यात्रियों को कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए घंटों पूछताछ काउंटर पर खड़े होने के जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे द्वारा लॉन्च किया गया यह किऑस्क टच करते ही सारी जानकारी दे देगा। इससे यात्रियों को काफी आसानी हो जाएगी और पूछताछ काउंटर के बाहर लगने वाली भीड़ में भी कमी आएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: First touch-screen enquiry, sys for Railway passengers, Delhi
OUTLOOK 27 January, 2018
Advertisement