Advertisement
29 September 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- कनाडा 'राजनीतिक मजबूरी के कारण आतंकवादियों को देता है जगह', अमेरिका के साथ चल रहे गतिरोध पर की चर्चा

file photo

भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक तनाव के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दावा किया कि कनाडा "अपनी राजनीति की मजबूरियों" के कारण आतंकवादियों और चरमपंथी तत्वों को संचालन की जगह दे रहा है। उन्होंने पुष्टि की कि उन्होंने कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत पर भूमिका का आरोप लगाने के बाद उत्पन्न गतिरोध के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की।

जयशंकर इस समय वाशिंगटन डीसी की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। विदेश विभाग में गुरुवार की बैठक नई दिल्ली में हाल ही में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच उच्चतम स्तर की बातचीत थी, जब राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई थी। विदेश मंत्री ने भारत की चिंताओं को अमेरिका के साथ साझा किया और अमेरिका ने इस पर अपना आकलन पेश किया।

कनाडा के बारे में बोलते हुए, जयशंकर ने आज कहा, "हमारे लिए, यह निश्चित रूप से एक ऐसा देश रहा है, जहां भारत से संगठित अपराध, लोगों की तस्करी के साथ, समाप्तिवाद, हिंसा, आतंकवाद के साथ मिश्रित है। यह मुद्दों और लोगों का एक बहुत ही विषाक्त संयोजन है, जो वहां संचालन के लिए जगह मिल गई है...'' उन्होंने कहा कि भारतीय राजनयिक कनाडा में दूतावास या वाणिज्य दूतावास जाते समय असुरक्षित हैं, जिसने उन्हें वीजा परिचालन को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए ''मजबूर'' किया है।

Advertisement

उन्होंने कहा, कनाडाई प्रधान मंत्री ने पहले निजी तौर पर और फिर सार्वजनिक रूप से कुछ आरोप लगाए। “निजी और सार्वजनिक रूप से उनके प्रति हमारी प्रतिक्रिया यह थी कि उनका आरोप हमारी नीति के अनुरूप नहीं था। और अगर उनके पास था, तो उनकी सरकार के पास कुछ प्रासंगिक विशिष्ट बातें थीं, हम उस पर गौर करेंगे,'' उन्होंने कहा। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि कनाडाई प्रधान मंत्री की टिप्पणी से पहले इस मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच काफी विवाद हुआ है।

उन्होंने आरोप लगाया कि कनाडा में चरमपंथी और लोग खुलेआम हिंसा की वकालत कर रहे हैं और उन्हें कनाडा में सक्रिय रहने की छूट दी गई है। जयशंकर से जब पूछा गया कि क्या विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में ब्लिंकन के साथ उनकी बैठक के दौरान कनाडाई आरोपों का मुद्दा उठा था, तो उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि उम्मीद है कि हम दोनों बेहतर जानकारी के साथ बाहर आएंगे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2023
Advertisement