Advertisement
09 September 2023

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को किया गया गिरफ्तार, जाने क्या है 371 करोड़ रुपये का एपी कौशल विकास घोटाला

file photo

घटनाओं के एक नाटकीय मोड़ में, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख, चंद्रबाबू नायडू को कौशल विकास निगम से धन की हेराफेरी से जुड़े 371 करोड़ रुपये के कथित धोखाधड़ी मामले में सीआईडी ने शनिवार सुबह गिरफ्तार कर लिया। मामला 2014 का है।

करोड़ों रुपये के कथित कौशल विकास घोटाले के सिलसिले में अपनी गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कहा कि वह तेलुगु लोगों के हितों की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने के लिए तैयार हैं और कोई भी ताकत उन्हें नहीं रोक सकती। उनकी गिरफ्तारी अनंतपुर जिले के रायदुर्गम में हाल ही में हुई एक बैठक के कुछ दिनों बाद हुई, जहां नायडू ने संकेत दिया था कि उन पर बहुत जल्द हमला किया जा सकता है या गिरफ्तार किया जा सकता है।

2014 में सत्ता में आने के कुछ ही महीनों बाद, चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम (एपीएसएसडीसी) बनाने का फैसला किया, जिसे राज्य में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम सौंपा गया था। इस निगम के छोटे-छोटे क्लस्टर राज्य के कई हिस्सों में बनने थे।

Advertisement

जो छात्र निगम के साथ पंजीकरण करते हैं, वे विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से एपीएसएसडीसी द्वारा पेश किए जा रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों/कार्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं, जिसके सफल समापन के बाद, उन्हें एक प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया जाएगा। नायडू सरकार और सीमेंस इंडिया के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के अनुसार, परियोजना की कुल लागत 3,356 करोड़ रुपये थी, जिसमें से राज्य सरकार अनुदान सहायता के रूप में केवल 10 प्रतिशत का भुगतान करेगी जबकि शेष 90 प्रतिशत सीमेंस द्वारा निवेश किया जाएगा।

मार्च 2021 में, आंध्र के मुख्यमंत्री वाई जगन मोहन रेड्डी ने नायडू पर योजना का मुख्य लाभार्थी होने का आरोप लगाया और कहा कि कौशल विकास निगम एक 'घोटाला' था। एपी सीआईडी ने दिसंबर 2021 में एफआईआर दर्ज की और जांच शुरू की। मामले में प्रवर्तन निदेशालय की जांच से पता चला कि सरकार ने परियोजना शुरू होने से पहले और बिना किसी निविदा के 371 करोड़ रुपये (करों सहित) जारी करके एपी सिविल वर्क्स कोड और एपी वित्तीय संहिता का उल्लंघन किया।

नायडू की गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, राज्य सीआईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कथित धोखाधड़ी के संबंध में नायडू को "मुख्य आरोपी" बताया। आंध्र सीआईडी के अतिरिक्त डीजीपी एन संजय ने कहा, "यह मामला आंध्र प्रदेश में उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना के इर्द-गिर्द घूमता है।"

"आंध्र प्रदेश सरकार ने ₹ 371 करोड़ जारी किए, जिसका एक बड़ा हिस्सा निकाल लिया गया और केवल एक छोटा सा हिस्सा उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए लगाया गया। इस पैसे का अधिकांश हिस्सा नकली बिलों का उपयोग करके शेल कंपनियों के माध्यम से भेजा गया था। जांच से पता चला कि श्री नायडू अधिकारी ने कहा, वह इस मामले में "प्रमुख साजिशकर्ता" था और शेल कंपनियों के माध्यम से निजी संस्थाओं को सरकारी धन का हस्तांतरण उसके "सक्रिय नेतृत्व" के तहत हुआ था।

नोटिस के अनुसार, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को आईपीसी की प्रासंगिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है, जिसमें धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) और 465 (जालसाजी) शामिल हैं। आंध्र प्रदेश सीआईडी ने उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भी लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 September, 2023
Advertisement