Advertisement
02 December 2020

कोलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस कर्णन गिरफ्तार, जजों और परिजनों के खिलाफ आपत्तिनजनक टिप्पणी का आरोप

FILE PHOTO

एक वीडियो में जजो और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ यौन हिंसा की धमकी वाली आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोपों में कोलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व विवादास्पद जस्टिस  सी एस कर्णन को बुधवार को तमिलनाडु की साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जस्टिस कर्णन के खिलाफ पुलिस ने एक माह पहले ही यह मामला दर्ज किया था। साइबर क्राइम विंग ने उन्हें अवादी उप नगर में गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी मद्रास हाई कोर्ट की खंड पीठ के आदेश के एक दिन बाद की गई है।

जस्टिस एम सत्यनारायणन और आर हेमलता, बार काउंसिल ऑफ तमिलनाडु एवं पुड्डुचेरी द्वारा दायर एक मामले पर सुनवाई कर रही थी कि कर्णन के खिलाफ कार्रवाई करने में पुलिस क्यों देरी कर रही है। खंड़पीठ ने पुलिस महानिदेशक और चेन्नई सिटी पुलिस आयुक्त  को भी सात दिसंबर को कोर्ट में पेश होने का भी निर्देश दिया है।

पिछले महीने मद्रास हाई कोर्ट में  तमिलनाडु बार काउंसिल की ओर से एक याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में मद्रास और कोलकाता हाईकोर्ट के ‌रिटायर्ड जज सी एस कर्णन के खिलाफ जजों की पत्नियों, महिला वकीलों और अदालत की महिला स्टाफ को बलात्कार की धमकियां देने और यौन टिप्पणियां करने का आरोप लगाया गया था। याचिका में कहा गया है कि वायरल वीडियो में दिया गया जस्टिस कर्णन का कथित बयान एक महिला को अपमानित करने के बराबर हैं। इसलिए इस विडियो को उनपर मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत के तौर पर लिया जाए।

Advertisement

जस्टिस कर्णन पहले ही न्यायपालिका पर अपनी टिप्पणियों को लेकर विवादों में घिरे रहे हैं। 9 मई 2017 को सात जजों की बेंच ने जस्टिस कर्णन को अवमानना का दोषी मानते हुए छह महीने की सजा सुनाई थी, लेकिन वह फरार थे। बाद में उनकी गिरफ्तारी हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 December, 2020
Advertisement