Advertisement
03 November 2018

सीबीआई में उचित कानूनी ढांचे का अभावः जस्टिस चेलमेश्वर

File Photo

सीबीआई में हालिया विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस चेलमेश्मर ने कहा कि सीबीआई में किसी तरह का कोई कानूनी ढांचा तैयार नहीं किया गया।

कांग्रेस पार्टी से जुड़े संगठन ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस (एआईपीसी) की ओर से आयोजित एक परिचर्चा सत्र में सीबीआई में मचे घमासान पर पूछे जाने पर उन्होंने यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पिछले 70 सालों में किसी ने भी संगठन का कानूनी ढांचा परिभाषित नहीं किया। यह एक संवैधानिक निकाय नहीं है न कि वैधानिक। इस ढांचे में ताकतवार शक्तियां हैं। सीबीआई का ढांचा दिल्ली स्पेशल एस्टाब्लिशमेंट एक्ट के तहत गठित किया गया था।

सीबीआई पर लगते रहे हैं आरोप

Advertisement

जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि विपक्षी पार्टियां हमेशा ये आरोप लगाती हैं कि सत्तासीन पार्टी सीबीआई को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रही है लेकिन यह लंबे समय से चला आ रहा है। लोग जब स्थानीय पुलिस पर भरोसा नहीं करते तो सीबीआई जांच की मांग करते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि इसमें भी इंसान ही काम करते हैं और वह भी गलती कर सकते हैं। 

इस साल की शुरुआत में जस्टिस चेलमेश्वर सुप्रीम कोर्ट के उन चार सीनियर जजों में शामिल थे जिन्होंने प्रेस कांफ्रेस कर तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के कामकाज के तौर-तरीके पर सवाल उठाए थे तथा सुप्रीम कोर्ट को 'बचाने' की अपील की थी जिसके बाद खासा विवाद गहराया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former, SC, judge, Jastice, Chelameswar, no, proper, legal, structure, ever, laid, down, CBI
OUTLOOK 03 November, 2018
Advertisement