Advertisement
03 September 2023

'दरवाज़े पर दस्तक' अभियान से लेकर तनाव के लक्षणों की जाँच तक, कोटा पुलिस छात्रों की बढ़ती आत्महत्याओं को रोकने के लिए ये कर रही है प्रयास

file photo

शहर में आत्महत्या के मामलों में वृद्धि के बीच कोटा पुलिस विभाग द्वारा हॉस्टल वार्डन, मेस कर्मचारियों और टिफिन सेवा प्रदाताओं को नियमित आधार पर मिलने वाले छात्रों की मानसिक तनाव के किसी भी लक्षण की जाँच करने का कर्तव्य दिया गया है। विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की केंद्रित तैयारी के लिए बड़ी संख्या में छात्र शहर में हॉस्टल और पेइंग गेस्ट आवास में रहते हैं।

कोटा पुलिस ने मेस कर्मियों और टिफिन प्रदाताओं से आग्रह किया है कि अगर कोई छात्र बार-बार मेस से अनुपस्थित रहता है या किसी का टिफिन बिना खाया हुआ पाया जाता है तो वे इसकी सूचना दें। हॉस्टल वार्डन को नियमित निगरानी के लिए छात्रों की जांच करते रहने के लिए 'दरवाजे पे दस्तक' या दरवाजा खटखटाने के अभियान में भाग लेने के लिए कहा गया है। एक हताश कदम में, अधिकारियों ने हाल ही में छात्रावासों को छात्रों को अपनी जान लेने से रोकने के लिए छत के पंखों पर एक स्प्रिंग डिवाइस लगाने का आदेश दिया था।

कोटा के एएसपी चंद्रशील ठाकुर ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''हमने 'दरवाजे पे दस्तक' नाम से एक अभियान शुरू किया है, जहां हम वार्डन को रात करीब 11 बजे प्रत्येक छात्र के दरवाजे पर दस्तक देने और उनसे पूछने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं कि क्या वे ठीक हैं।'' उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें और यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी रखें कि उनमें तनाव, अवसाद या असामान्य गतिविधि के कोई लक्षण तो नहीं हैं।"

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा, "कोचिंग के बाद, छात्र हॉस्टल में अधिकतम समय बिताते हैं, और इसलिए वार्डन को संकेतों पर ध्यान देने वाला पहला व्यक्ति होना चाहिए। विचार इन शुरुआती संकेतों का पता लगाना है। यदि कोई छात्र बार-बार कक्षाएं छोड़ रहा है या भोजन छोड़ रहा है, तो कुछ तो बात होगी। हम इन बच्चों की पहचान करना चाहते हैं, इससे पहले कि वे तनावग्रस्त हो जाएं, उन्हें परामर्श दें। हमने एक समर्पित कार्यक्रम शुरू किया है वह नंबर जिस पर वार्डन, मेस कर्मचारी और टिफिन प्रदाता हमें यह जानकारी दे सकते हैं।"

कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल ने कहा कि कोटा में 3,500 हॉस्टल और 25,000 पेइंग गेस्ट (पीजी) आवास हैं। अमरिंगाली गर्ल्स रेजीडेंसी की वार्डन गरिमा सिंह ने कहा कि वह नियमित रूप से बच्चों के दरवाजे खटखटाती हैं। उन्होंने कथित तौर पर कहा, “विचार उन्हें परेशान करने का नहीं है, बल्कि यह जांचने का है कि वे ठीक हैं या नहीं। यदि कोई असामान्य घंटों तक सो रहा है, तो मैं उनसे चर्चा करती हूं कि क्या वे थके हुए हैं या अस्वस्थ हैं। मैं उनकी मेस लॉगबुक भी जांचता हूं। यदि किसी ने मेस में खाना नहीं खाया है, तो मैं पूछती हूं कि क्या उसे खाना पसंद नहीं आया या यह किसी तनाव के कारण है।''

लड़कों के हॉस्टल के वार्डन गगेंद्र सोनी ने कहा, 'कुछ लड़के मेस के खाने के बजाय टिफिन सर्विस का विकल्प चुनते हैं। हम कभी-कभी नोटिस करते हैं कि टिफिन कमरे के बाहर पड़ा होता है। अब हम इसे बहुत गंभीरता से लेते हैं और बातचीत शुरू करने की कोशिश करते हैं।"

इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सालाना 2.5 लाख से अधिक छात्र कोटा जाते हैं। वर्ष 2023 में छात्रों की आत्महत्या की सबसे अधिक संख्या देखी गई - अब तक 22 - जिनमें से दो ने 27 अगस्त को कुछ घंटों के अंतराल में अपना जीवन समाप्त कर लिया। पिछले साल, यह आंकड़ा 15 था।

व्यस्त शेड्यूल, कड़ी प्रतिस्पर्धा, बेहतर करने का लगातार दबाव, माता-पिता की उम्मीदों का बोझ और घर की याद कोटा में छात्रों के आम संघर्ष हैं। मनोवैज्ञानिक चेतावनी देते रहे हैं कि किसी भी बच्चे द्वारा चरम कदम उठाने से पहले हमेशा ऐसे संकेत होते हैं जिनका पता नहीं चल पाता है। जिला प्रशासन ने हाल ही में नवीनतम आत्महत्याओं के मद्देनजर कोचिंग संस्थानों को अगले दो महीनों के लिए एनईईटी और अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए नियमित परीक्षण आयोजित करने से रोकने का निर्देश दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 September, 2023
Advertisement