Advertisement
08 November 2018

तेल की कीमतों में गिरावट जारी, दिल्ली में पेट्रोल 78.21 रुपये पर पहुंचा

File Photo

तेल की कीमतों में आज यानी गुरुवार को भी गिरावट देखी गई। दिल्ली में एक दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 18 पैसे सस्ता हुआ। इसके साथ ही एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78 रुपये 21 पैसे और डीजल 72 रुपये 89 पैसे के स्तर पर आ गई है। मुंबई की बात करें तो यहां आज एक लीटर पेट्रोल 83 रुपये 72 पैसे और डीजल 76 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी 18 अक्टूबर से देखी जा रही है। तब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82 रुपये 62 पैसे और डीजल की कीमत 75 रुपये 58 पैसे थी। उसके बाद से या तो तेल के दाम स्थिर रहे हैं या घटे हैं। तेल की कीमतों में कटौती की बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों का अधिक होना है। कच्चे तेल में पिछले एक महीने में 14 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की कमी आई है।

हालांकि आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में तेजी आ सकती है। अमेरिका ने ईरान से तेल खरीद पर प्रतिबंध लगाया है। ईरान से तेल की आपूर्ति पर रोक लगने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी आने की पूरी संभावना है। यही कारण है कि अमेरिका ने ईरान से तेल की आपूर्ति पर धीरे-धीरे रोक लगाने की सोची है और कुछ देशों को अस्थाई छूट दी है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fuel price, decrease again, petrol, 78.21 rupree per litre, in delhi
OUTLOOK 08 November, 2018
Advertisement