Advertisement
08 September 2023

जी20 'सामान्य प्रक्रिया' को पूरा करता है, लेकिन यह संयुक्त राष्ट्र से बेहतर मंच है: फारूक अब्दुल्ला

file photo

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि जी20 मंच संयुक्त राष्ट्र से बेहतर है क्योंकि 20 देश अपने मुद्दों पर चर्चा करते हैं और समाधान तलाशते हैं। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि G20 शिखर सम्मेलन की बैठकें प्रत्येक सदस्य देश में बारी-बारी से होती हैं।

अब्दुल्ला ने श्रीनगर में एक पार्टी समारोह से इतर संवाददाताओं से कहा "जी20 (बैठक) एक सामान्य प्रक्रिया है। यह 20 देशों के बीच घूमती रहती है। यह एक अच्छा मंच है जहां ये 20 देश एक साथ आते हैं और अपने मुद्दों पर चर्चा करते हैं और उनके समाधान तलाशते हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के बजाय एक अच्छा मंच है जहां इतने सारे देश हैं।''

नेकां अध्यक्ष ने अपने बेटे और नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ नेकां संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला को उनकी 41वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यह पूछे जाने पर कि भारत में बैठक आयोजित करने का देश के लिए क्या मतलब है, अब्दुल्ला ने कहा कि ऐसी बैठकें प्रत्येक सदस्य-देश में बारी-बारी से होती हैं।

Advertisement

एनसी अध्यक्ष ने कहा, "क्या जी20 अन्य देशों में नहीं हुआ? यह अगले साल ब्राजील में होगा, फिर बारी-बारी से होगा।" यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें जी20 नेताओं के लिए राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज का निमंत्रण मिला है, लोकसभा सांसद ने कहा, "नहीं"। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "राष्ट्रपति को मुझे क्यों आमंत्रित करना चाहिए? मुझे समझ नहीं आता कि राष्ट्रपति मुझे क्यों आमंत्रित करेंगे।" भारत सप्ताहांत में जी20 बैठक की मेजबानी कर रहा है।

भारत बनाम इंडिया विवाद के बारे में एक अन्य सवाल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संविधान में दोनों नाम हैं और दोनों के बीच कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर आप प्रधानमंत्री के विमान को देखें तो वहां भी इंडिया और भारत दोनों लिखा हुआ है. मुझे दोनों में कोई अंतर नहीं दिखता. अगर किसी को कोई अंतर दिखता है तो वो जानता है, मैं नहीं जानता. दोनों एक ही हैं चीजें। यह मीडिया है जो विवाद पैदा करता है।''

'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रस्ताव के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा, "सरकार को इसे संसद के समक्ष रखने दीजिए। हम देखेंगे कि हम क्या करेंगे।" कारगिल में लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद चुनावों के लिए लद्दाख में चुनाव अधिकारियों द्वारा ताजा अधिसूचना पर, अब्दुल्ला ने कहा कि अधिसूचना जारी कर दी गई है और चुनाव होंगे और लोग अक्टूबर में मतदान करेंगे।

इससे पहले, शेर-ए-कश्मीर के नाम से मशहूर शेख मुहम्मद अब्दुल्ला को श्रद्धांजलि देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "इस संकटग्रस्त क्षेत्र और इसके लोगों की गरिमा के लिए शेर-ए-कश्मीर के संघर्ष और बलिदान का अनुकरण करने की जरूरत है। इसके लोगों को विभाजनकारी राजनीति और राजनीतिक अशक्तीकरण की भयावह योजनाओं से बाहर निकालने के लिए इसका अनुकरण करने की आवश्यकता है।''

उन्होंने कहा, "शेर-ए-कश्मीर का जीवन निस्वार्थ नेतृत्व की एक बहादुर कहानी है। उन्होंने अपनी आखिरी सांस तक अपने लोगों के राजनीतिक अधिकारों और सम्मान के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने अपने लोगों के लिए सत्ता के बजाय जेल को चुना और यही बलिदान और साहस की भावना है जिसकी जरूरत है।" हमारे क्षेत्र के भविष्य के लिए इसे हमारे युवाओं में स्थापित किया जाना चाहिए।"

एनसी ने कहा, "शेर-ए-कश्मीर के समावेशन और धर्मनिरपेक्षता के आह्वान को हर शहर और गांव में सुना जाना चाहिए - ऐसे समय में जब विभाजनकारी राजनीतिक ताकतें राज्य के लोगों को क्षेत्र और धर्म के आधार पर विभाजित करने की पूरी कोशिश कर रही हैं।" नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि शेख मुहम्मद अब्दुल्ला की विरासत जम्मू-कश्मीर के बहुलवादी लोकाचार और समावेशिता के उच्च गुणों को दर्शाती है।

उमर ने कहा, "उन्होंने इस विशेषता को पोषित और मजबूत किया और समाज के विभिन्न वर्गों और जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों के बीच प्रेम के बंधन को मजबूत किया।" एनसी उपाध्यक्ष ने कहा, "उनका अंतिम लक्ष्य आम आदमी का राजनीतिक और आर्थिक सशक्तिकरण था और नया कश्मीर के उनके दृष्टिकोण का समान विकास था, जिसमें बिना किसी पक्षपात या भेदभाव के राज्य के सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों का समग्र और व्यापक विकास शामिल था।" .

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 September, 2023
Advertisement