Advertisement
08 September 2023

जी20 शिखर सम्मेलनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे, पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

Twitter/PTI

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। नजी-20 शिखर सम्मेलन से पहले, बिडेन शुक्रवार को प्रधान मंत्री आवास पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में यह बाइडेन की भारत यात्रा है। इससे पहले उन्होंने बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान उपराष्ट्रपति के रूप में भारत का दौरा किया था।

बाइडेन दुनिया के शीर्ष देशों के राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों में से हैं, जिन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आना शुरू कर दिया है। ग्रुप ऑफ 20 (जी-20) की भारत की साल भर की अध्यक्षता जी-20 शिखर सम्मेलन के साथ समाप्त होने वाली है, जिसे मोदी सरकार ने विश्व मंच पर भारत की बढ़ती प्रोफ़ाइल के संकेत के रूप में पेश किया है।

Advertisement

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने दिल्ली हवाई अड्डे पर बाइडेन का स्वागत किया। एयरपोर्ट से बिडेन होटल के लिए रवाना हो

भारत पहुंचने से पहले, बाइडेन ने ट्वीट किया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा "अमेरिकियों की प्राथमिकताओं पर प्रगति करने, विकासशील देशों के लिए काम करने और जी20 के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को एक ऐसे मंच के रूप में दिखाने" पर केंद्रित होगी जो काम कर सकता है।

अलग से, व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में "वैश्विक अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए सहयोगियों और भागीदारों के साथ काम करेंगे"।

एक्सियोस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे संकेत भी हैं कि मध्य पूर्वी देशों में रेलवे कनेक्टिविटी परियोजना के लिए भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं के बीच एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सौदा सफल होता है, तो बाइडेन और सऊदी क्राउन प्रिंस और वास्तविक शासक मोहम्मद बिन सलमान के बीच एक द्विपक्षीय बैठक भी हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 September, 2023
Advertisement