Advertisement
26 October 2018

यौन शोषण के आरोपों के चलते Google ने दो सालों में 48 लोगों को नौकरी से निकाला

File Photo

सर्च इंजन गूगल ने 13 वरिष्ठ अधिकारियों समेत 48 लोगों को यौन शोषण के आरोपों के चलते कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया है। कंपनी के कर्मचारियों को जारी किए गए एक रिपोर्ट में कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव सुंदर पिचाई ने कहा है कि ऐसे अनुचित आचरण के लिए कंपनी 'कठोर फैसले' ले रही है। साल 2016 से अब तक 48 लोगों को कंपनी से निकाला जा चुका है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कंपनी की ओर से यह रिपोर्ट अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट के जवाब में जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि अनुचित आचरण के आरोपों का सामना कर रहे एंड्रॉइड क्रिएटर एंडी रुबिन को कंपनी से निकालने के लिए 90 मिलियन डॉलर (6.59 अरब रुपये) दिए गए।

रिपोर्ट के मुताबिक, रुबिन के प्रवक्ता ने इन आरोपों से इनकार किया है। प्रवक्ता सैम सिंगर ने कहा कि रुबिन ने साल 2014 में एक कैपिटल फर्म 'प्लेग्राउंड' लॉन्च करने के लिए गूगल छोड़ने का फैसला किया था। पिचाई की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल 'सुरक्षित और समावेशी कार्यस्थल' प्रदान करने के बारे में 'गंभीर' है।

Advertisement

पिचाई की रिपोर्ट में कहा गया है, 'हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम यौन उत्पीड़न या अनुचित आचरण के बारे में आई हर शिकायत की समीक्षा करते हैं, हम जांच और कार्रवाई करते हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी से डिसमिस किए जाने वाले किसी भी कर्मचारी को एग्जिट पैकेज नहीं दिया गया।

गौरतलब है कि अखबार की रिपोर्ट के अनुसार गूगल के दो अज्ञात एग्जीक्यूटिव्स ने कहा कि उस वक्त के चीफ एग्जीक्यूटिव लैरी पेज ने रुबिन से उस वक्त इस्तीफा देने को कहा जब उनके खिलाफ साल 2013 के एक मामले में महिला कर्मचारी की ओर से लगाए गए आरोपों की पुष्टि हो घई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, गूगल की एक जांच में पाया गया था कि महिला की शिकायत सच है, हालांकि कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। रुबिन ने कहा कि उनके खिलाफ ऐसी कोई शिकायत नहीं आई थी और उन्होंने अपनी मर्जी से कंपनी छोड़ी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Google, fired, 48 for sexual harassment, over two years
OUTLOOK 26 October, 2018
Advertisement