Advertisement
05 February 2024

सरकार का खुलासा: 2014 से अब तक 344 पुरावशेष भारत लौटे

file photo

सरकार ने सोमवार को संसद को सूचित किया कि 2014 से अब तक अन्य देशों से कुल 344 पुरावशेष भारत वापस आये हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही। उनके जवाब में साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2004-13 के दौरान केवल एक पुरावशेष भारत को लौटाया गया था। उन्होंने कहा, 2023 में कुल 115 पुरावशेष भारत को लौटाए गए और 2014 से अब तक 344 पुरावशेष वापस किए गए हैं।

तस्करी की गई पुरावशेषों के संबंध में एक प्रश्न पर, उन्होंने उत्तर दिया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान 314 पुरावशेष वापस लाए गए हैं, और उन्होंने देश-वार डेटा भी साझा किया। पिछले पांच वर्षों में अमेरिका से 262 ऐसी वस्तुएं वापस लाई गईं, ब्रिटेन से 15, ऑस्ट्रेलिया से 35 और इसी अवधि में इटली से एक पुरावशेष वापस लाया गया।

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान संस्कृति कार्य समूह कार्यक्रम में स्वदेश वापसी के मुद्दे को संबोधित करने का प्रयास किया गया था। उन्होंने कहा, विषय था "रि(एड)ड्रेस: रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स"। रेड्डी ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि संस्कृति मंत्रालय ने 24 जनवरी, 2024 को समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती के अवसर पर उनके जीवन और बलिदान का जश्न मनाया।

Advertisement

उन्होंने कहा, "स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान और एक राजनेता के रूप में उनके ईमानदार सार्वजनिक जीवन को एक प्रदर्शनी के माध्यम से चित्रित किया गया और एक स्मारक टिकट और सिक्का जारी किया गया। उनकी जन्म शताब्दी की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने घोषणा की कि श्री कर्पूरी ठाकुर जी को सम्मानित किया जाएगा। रेड्डी ने कहा, मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव पर एक प्रश्न पर उन्होंने कहा, जिले के सूक्ष्म स्तर पर स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े लोगों, घटनाओं और स्थानों की कहानियों की खोज और दस्तावेजीकरण के लिए एक डिजिटल डिस्ट्रिक्ट रिपॉजिटरी संकलित की गई है।

उन्होंने कहा, "आज की तारीख तक, लगभग 14,500 कहानियाँ संकलित और पोर्टल पर अपलोड की गई हैं। इन कहानियों को मोटे तौर पर शीर्षक - लोग और व्यक्तित्व, घटनाएँ और घटनाएँ, छिपे हुए खजाने - निर्मित और प्राकृतिक विरासत, और जीवित परंपराएँ और कला रूप, के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 February, 2024
Advertisement