Advertisement
26 November 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, पांच साल में 20 लाख रोजगार समेत किए ये बड़े वादे

ट्विटर/एएनआई

अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें उसने पार्टी की सत्ता बरकरार रहने पर राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने का वादा किया।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा यहां जारी किए गए घोषणापत्र में पार्टी ने लड़कियों के लिए ‘केजी से पीजी’ (नर्सरी से स्नातकोत्तर) तक मुफ्त शिक्षा का भी वादा किया। पार्टी ने यह भी आश्वासन दिया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत चिकित्सा बीमा कवर की राशि को पांच लाख रुपये से दोगुना करके 10 लाख रुपये किया जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी ने वोटर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए घोषणा पत्र में कई बड़े वादे किए हैं। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात दिशा देने वाली भूमिका है। गुजरात संतों की भूमि है। नए संकल्प के साथ गुजरात का विकास होगा। बीजेपी सरकार जो कहती है वो करती है, हम संविधान के अनुसार चलते हैं।

Advertisement

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात विकास की गंगोत्री है और उस गंगोत्री में जब हम विकास की बात करते हैं तो हम नए संकल्प के साथ अपने आप को फिर से पुनर्स्थापित करते हुए आगे बढ़ने की बात करते हैं।

बीजेपी के संकल्प पत्र के मुताबिक, अगले 5 वर्षों में गुजरात के युवाओं को 20 लाख रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। 10 हजार करोड़ रुपये के बजट से 20 हजार सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में बदला जाएगा। 3 सिविल मेडिसिटी, 2 एम्स के स्तर के संस्थान स्थापित करने और मौजूदा अस्पतालों, सीएचसी और पीएचसी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का महाराजा श्री भगवत सिंह जी स्वास्थ्य कोष बनाया जाएगा।

घोषणा पत्र के अनुसार, 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के मद्देनजर गुजरात ओलंपिक मिशन शुरू होगा और विश्वस्तरीय खेल का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा। सुनिश्चित किया जाएगा कि गुजरात में हर नागरिक के पास पक्का घर हो। 1 लाख से ज्यादा महिलाओं को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। वरिष्ठ महिला नागरिकों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलेगी। मजदूरों को 2 लाख रुपये तक का बिना गारंटी का लोन देने के लिए श्रमिक क्रेडिट कार्ड देंगे।

बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार, गुजरात यूनिफॉर्म सिविल कोड कमेटी की सिफारिशों का पूरी तरह लागू किया जाएगा। एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल बनाई जाएगी। गुजरात रिकवरी ऑफ डैमेज ऑफ पब्लिक एंड प्राइवेट प्रॉपर्टी एक्ट को लागू किया जाएगा। साउथ ईस्टर्न पेरिफेरल हाईवे और नॉर्थ वेस्टर्न पेरिफेरल हाईवे बनाया जाएगा। इससे पूरे गुजरात को 4-6 लेन की सड़कों से जोड़ते हुए 3,000 किमी का पहला परिक्रमा पथ विकसित किया जाएगा।

बता दें कि गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग होगी। 1 दिसंबर को 89 और 5 दिसंबर को 93 विधानसभा सीटों पर गुजरात में मतदान होगा। बीजेपी गुजरात में लगातार 7वीं बार सरकार बनाने के लिए जोर लगा रही है। बीजेपी नेता दावा कर रहे हैं कि पार्टी अबकी बार अब तक की सबसे ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी और ऐतिहासिक बहुमत पाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat CM Bhupendra Patel, BJP national president, JP Nadda, state party president CR Paatil, BJP's manifesto, Gujarat Assembly polls.
OUTLOOK 26 November, 2022
Advertisement