Advertisement
15 August 2023

हरियाणा: गोरक्षक बिट्टू बजरंगी फरीदाबाद में गिरफ्तार, धार्मिक जुलूस से पहले नूंह हिंसा में भड़काऊ बयान देने का लगा था आरोप

file photo

हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को राज्य में सांप्रदायिक हिंसा में कथित भूमिका के लिए गोरक्षक बिट्टू बजरंगी को फरीदाबाद से गिरफ्तार कर लिया। बजरंगी पर 31 जुलाई को नूंह में एक हिंदू संगठन के धार्मिक जुलूस से पहले भड़काऊ बयान देने का आरोप है, जिस पर बाद में हमला हुआ था। नूंह हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई। इसके बाद हिंसा पड़ोसी गुरुग्राम तक फैल गई जहां दुकानों और मस्जिदों पर हमले किए गए। गुरुग्राम में एक मुस्लिम मौलवी की हत्या कर दी गई।

बजरंगी एक दक्षिणपंथी हिंदू संगठन बजरंग दल का सदस्य है, जो विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की युवा शाखा है। वह गोरक्ष बजरंग फोर्स के अध्यक्ष भी हैं। मीडिया रिपोर्टों में सामने आए सीसीटीवी फुटेज में बजरंगी की गिरफ्तारी हुई। हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद नूंह के एसपी नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा था कि बजरंगी के खिलाफ फरीदाबाद में मामला दर्ज किया गया था।

45 वर्षीय बजरंगी उर्फ राज कुमार, गाज़ीपुर बाज़ार और फ़रीदाबाद के डबुआ बाजार में फल और सब्जियों का व्यापारी है, जैसा कि सूत्रों के हवाले से पहले बताया था, और सूत्रों ने कहा कि वह पिछले तीन वर्षों से अपना गौरक्षक समूह चला रहा है।

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक, "पिछले एक महीने में ही उन पर धार्मिक भावनाएं भड़काने के तीन मामले दर्ज किए गए हैं।" खबरों के मुताबिक, बजरंगी ने नूंह में जुलूस से पहले भड़काऊ बयान दिए और कहा जाता है कि वह तलवार भी लिए हुए था। बजरंगी और साथी गौरक्षक मोनू मानेसर पर हिंदू जुलूस से पहले सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया गया है, जिस पर हमला किया गया था। जुलूस के आयोजकों ने मानेसर को जुलूस में शामिल न होने को कहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 August, 2023
Advertisement