Advertisement
18 February 2019

जमानत लेने पहुंचे उत्पीड़न के आरोपी को जज से सुनाई ऐसी सजा

छेड़छाड़ मामले में अभियोजन का सामना करने वाले एक व्यक्ति को दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक अग्रिम सरकारी जमानत देते हुए यहां एक सरकारी स्कूल में 50 पेड़ लगाने के लिए कहा है।

न्यायमूर्ति सुनील गौड़ ने कहा कि स्कूल के प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि वृक्षारोपण अभियान चले और जांच अधिकारी अदालत में एक अनुपालन रिपोर्ट दायर करेंगे।

इस व्यक्ति ने आईपीसी के तहत छेड़छाड़, गलत तरीके से संयम बरतने और दुष्कर्म के आरोप में आपराधिक मामले में अग्रिम जमानत की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। व्यक्ति ने सह-आरोपी का उदाहरण दे कर जमानत मांगी थी मांगी, जिसे पहले ही ट्रायल कोर्ट ने नियमित जमानत दे दी है। एफआईआर पिछले साल कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी

Advertisement

उच्च न्यायालय ने उल्लेख किया कि इस व्यक्ति ने अपने वकील के माध्यम से स्वेच्छा से कहा है कि वह पूर्वी दिल्ली के चंदर नगर में लगभग दो सप्ताह के भीतर 25 नीम और 25 पीपल के पेड़ लगाएगा।

जज ने कहा कि इसे पूरा किया जाना चाहिए। उक्त स्कूल के प्रिंसिपल यह सुनिश्चित करेंगे कि इन पेड़ों का रोपण हो। जांच अधिकारी अनुपालन रिपोर्ट प्राप्त करेंगे और इसे अंतिम रिपोर्ट के साथ जमा करेंगे।

अदालत ने यह स्पष्ट किया कि अगर इस व्यक्ति ने पूर्व-गिरफ्तारी की जमानत या सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने वालों की रियायत का दुरुपयोग किया, तो राज्य इस आदेश को निरस्त करने के लिए स्वतंत्र है।

साथ ही यह भी कहा कि अदालत मामले की खूबियों पर टिप्पणी नहीं कर रही है और 17 दिसंबर, 2018 को अंतरिम आदेश दिया, जिसके द्वारा उस व्यक्ति को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: HC, molestation case, plant 50 trees, anticipatory bail
OUTLOOK 18 February, 2019
Advertisement