Advertisement
20 May 2024

हीटवेव अलर्ट: दिल्ली सरकार ने तत्काल प्रभाव से सभी स्कूलों को बंद करने का दिया आदेश

file photo

दिल्ली सरकार ने भीषण गर्मी के कारण शहर के सभी निजी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से 30 जून तक गर्मी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है। सरकार द्वारा जारी सरकुलर में कहा गया है कि कुछ निजी स्कूल गर्मी के बावजूद अभी भी खुले हैं, और उन्हें तत्काल प्रभाव से बंद करने की सलाह दी गई है।

सरकुलर में कहा गया है कि "शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टी मनाने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, यह देखा गया है कि कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूल अभी भी भीषण गर्मी के दौरान खुले हैं।"

कहा गया है कि "इन सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से गर्मी की छुट्टी के लिए स्कूल बंद करने की सलाह दी जाती है।" यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब भारत के विभिन्न हिस्सों में लंबे समय से चल रही गर्मी की वजह से कई राज्यों ने छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं।

Advertisement

रविवार को दिल्ली के नजफगढ़ जिले में 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो इस मौसम में देश में सबसे अधिक तापमान है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि इस सप्ताह भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा, जिससे सभी उम्र के लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों और हीट स्ट्रोक की संभावना अधिक है।

मौसम विभाग ने शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों जैसे संवेदनशील व्यक्तियों के लिए "अत्यधिक देखभाल" का आग्रह किया है। इस बीच, मौसम विभाग ने 18 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गुजरात सहित विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 May, 2024
Advertisement