Advertisement
28 April 2024

हीटवेव: आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ाया; केरल, मुंबई में भी तापमान बढ़ने की रिपोर्ट

file photo

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में जारी रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ा दिया है। लू जैसी स्थिति के कारण, पूर्वी मिदनापुर, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, पूर्वी बर्दवान और बीरभूम को बुधवार तक रेड अलर्ट के तहत रखा गया है।

इस रेड अलर्ट के साथ ही आईएमडी ने कोलकाता में हीटवेव के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. कोलकाता के साथ-साथ ऑरेंज अलर्ट को उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पुरुलिया, मुर्शिदाबाद और नादिया तक बढ़ा दिया गया है।

आईएमडी के नवीनतम रिकॉर्ड के अनुसार, पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में सबसे अधिक तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आंध्र प्रदेश के नंद्याल में तापमान 44.9 डिग्री जबकि ओडिशा के अंगुल में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

आईएमडी ने केरल और महाराष्ट्र के लिए हीटवेव अलर्ट भी जारी किया है। केरल में, मौसम विभाग ने राज्य के कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों के लिए लू जैसी स्थिति की भविष्यवाणी की है। भीषण गर्मी को देखते हुए केरल में अलर्ट जारी किया गया है। तापमान के आधार पर, पलक्कड़ में गर्मी 41 डिग्री सेल्सियस और कोल्लम और त्रिशूर में 40 डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र में आईएमडी ने मुंबई के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इसके पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई को रविवार और सोमवार को लू का सामना करना पड़ेगा, जो दो सप्ताह में यह दूसरी लू है। मुंबई और पालघर में येलो अलर्ट के साथ, ठाणे को भी सोमवार तक तीन दिन की लू की चेतावनी के तहत रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 April, 2024
Advertisement