Advertisement
25 August 2024

हेमा आयोग: केरल सरकार ने मलयालम सिनेमा में यौन उत्पीड़न के आरोपों की एसआईटी जांच के दिए आदेश

file photo

हेमा आयोग की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों के बीच, केरल सरकार ने मलयालम फिल्म उद्योग में काम करने वाली महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों की जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। राज्य सरकार का यह फैसला कांग्रेस नेता चेन्निथला द्वारा मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राज्य सरकार पर आरोपों पर कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाने के बाद आया है।

चेन्निथला ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "हेमा समिति की रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद, केरल में फिल्म उद्योग सवालों के घेरे में है। मुझे नहीं लगता कि फिल्म क्षेत्र में काम करने वाला हर व्यक्ति दोषी है, लेकिन केरल सरकार द्वारा 4 साल तक निष्क्रियता से यह बहुत स्पष्ट है कि वे कुछ छिपाना चाहते हैं और इसमें शामिल कुछ लोगों को बचाना चाहते हैं।"

इसके बाद, केरल सरकार ने आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल के गठन का आदेश दिया है। विशेष दल का नेतृत्व एक महिला आईएएस अधिकारी करेंगी और यह राज्य फिल्म उद्योग के शीर्ष अभिनेताओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करेगी।

Advertisement

235 पृष्ठों की रिपोर्ट में, जिसमें उद्योग के 51 पेशेवरों की गवाही शामिल थी, मलयालम फिल्म उद्योग में शोषण के मुद्दों को प्रकाश में लाया गया - जिसमें महिलाओं के उत्पीड़न, शोषण, दुर्व्यवहार और अन्य मानवाधिकारों का हनन शामिल था। रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि फिल्म उद्योग पर 10 से 15 पुरुष निर्माता, निर्देशक और अभिनेता हावी हैं, जिनका उद्योग पर बड़ा नियंत्रण बना हुआ है।

रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों के बाद, मलयालम फिल्म निर्माता रंजीत ने केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। इसी तरह के एक मामले में, वरिष्ठ मलयालम अभिनेता सिद्दीकी ने अपने खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 August, 2024
Advertisement