Advertisement
31 January 2023

हिमाचल प्रदेश: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल के बीच अडानी समूह के सीमेंट प्लांट 48 दिनों के लिए बंद, सीएम सुक्खू ने लिया एक्शन

file photo

अड़तालीस दिनों के बाद, हिमाचल प्रदेश में अडानी समूह के दो सीमेंट संयंत्रों के संचालन को रोक देने वाले संकट को देखते हुए कोई समाधान नहीं दिखता है। करीब 6,000 ट्रक ऑपरेटर माल भाड़े में बढ़ोतरी की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संकट पर ध्यान दिया है और आउटलुक को पता चला है कि वह स्थिति को हल करने के लिए बुधवार को ट्रकर्स बॉडी और अदानी समूह के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए तैयार हैं।

दो संकटग्रस्त संयंत्र बिलासपुर जिले के बरमाना में एसीसी संयंत्र और सोलन जिले के दरलाघाट में अंबुजा संयंत्र हैं। बरमाना संयंत्र में लगभग 3,800 ट्रक चालक हड़ताल पर हैं और लगभग 2,100 दारलाघाट संयंत्र में हड़ताल पर हैं।

Advertisement

अडानी समूह ने सितंबर में बहु-अरब डॉलर के अधिग्रहण में अंबुजा और उसकी सहायक कंपनी एसीसी का अधिग्रहण किया। इससे पहले शनिवार को, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संकट को हल करने और दोनों पक्षों को एक सौहार्दपूर्ण समझौते पर लाने की इच्छा व्यक्त की।

फेडरेशन ऑफ ट्रक ऑपरेटर्स यूनियन (FTOU) के राम कृष्ण शर्मा ने कहा कि सुक्खू ने मंगलवार के लिए एक बैठक प्रस्तावित की थी, लेकिन यह नहीं हो सकी।

एफटीओयू के महासचिव शर्मा ने कहा – “मुख्यमंत्री ने मंगलवार को हितधारकों के साथ जिस बैठक का प्रस्ताव दिया था, वह ट्रक ऑपरेटरों को उनके आश्वासन के बावजूद किसी तरह से अमल में नहीं आई। आज, हमने अपनी मांग के समर्थन में 4 फरवरी को पूरे राज्य में चक्का जाम का आह्वान किया है।”

शर्मा ने बैठक जल्द होने पर संदेह व्यक्त किया क्योंकि सुक्खू को 2023-24 के लिए सरकार की प्राथमिकताओं को अंतिम रूप देने के लिए अगले दो दिनों में विधायकों के साथ बैठक में भाग लेना है।

इसके अलावा, सुक्खू मंगलवार को हिमाचल में नहीं थे क्योंकि वह राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा की समापन रैली में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर गए थे। मंगलवार की देर शाम उनके लौटने की उम्मीद थी।

हालांकि, सुक्खू से जुड़े मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) संजय अवस्थी ने आउटलुक से पुष्टि की कि सुक्खू बुधवार को बैठक कर रहे हैं।

अवस्थी ने आउटलुक को बताया, 'मुख्यमंत्री ने फोन कर बुधवार की मीटिंग फिक्स करने को कहा है। हमारी कोशिश है कि मसला जल्द से जल्द सुलझाया जाए। हमारा दृष्टिकोण और इरादा बहुत स्पष्ट है। कंपनी को स्थानीय ट्रांसपोर्टरों के हितों की रक्षा करनी है।'

अवस्थी सोमवार को पहले ट्रक यूनियनों के पास पहुंचे थे और गतिरोध को समाप्त करने के लिए उन्हें लचीला रुख अपनाने को कहा था। उन्होंने अडानी प्रबंधन से ट्रक संचालकों के हितों की रक्षा करने को भी कहा।

ट्रक ऑपरेटरों की हड़ताल के बीच अडानी नियंत्रित सीमेंट संयंत्रों के बंद होने के कारण हिमाचल सरकार को सीमेंट क्षेत्र से अपने जीएसटी संग्रह में अब तक कम से कम 100 करोड़ रुपये का राजस्व-नुकसान हुआ है। 25,000 से अधिक परिवार हैं जिनकी आजीविका सीधे सीमेंट संयंत्रों में परिवहन व्यवसाय से जुड़ी हुई है।

ट्रकर्स यूनियन के शर्मा ने कहा, "ट्रक मालिकों के सामने सबसे बड़ी समस्या वाहनों की ईएमआई का भुगतान करना है जो 25-30,000 रुपये प्रति माह के बीच है। सीमेंट संयंत्रों द्वारा 2014 के बाद से देय बढ़ोतरी से इंकार करना बेहद अनुचित है। पिछले नौ वर्षों के दौरान ईंधन और अन्य इनपुट की लागत आसमान छू गई है।

शर्मा जोर देकर कहते हैं कि सुक्खू सरकार केवल लिप सर्विस कर रही है जब वह कहती है कि सीमेंट कंपनियों ने स्थानीय लोगों - ट्रक ऑपरेटरों - और उन लोगों के हितों की रक्षा की है जिन्होंने इन संयंत्रों के लिए जमीन छोड़ दी थी। शर्मा ने कहा, 'सच कहूं तो वे (सरकार) भी कॉरपोरेट घरानों को नाराज नहीं करना चाहते।'

अदाणी समूह ने गतिरोध के लिए ट्रांसपोर्टरों को जिम्मेदार ठहराया है। इसने उन पर पूरी तरह से अव्यावहारिक होने और कंपनी को संयंत्र बंद करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया है। अडानी समूह का कहना है कि ट्रांसपोर्टर्स यूनियन प्रभावी रूप से सभी परिवहन संबंधी परिचालन निर्णयों को नियंत्रित कर रहे हैं और कंपनी के डोमेन में हैं।

अडानी समूह प्रबंधन ने परिवहन बाजार को यूनियनों के नियंत्रण से मुक्त करने की मांग की है, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, जो पहले उद्योग मंत्री हरवर्धन चौहान के साथ बैठक के दौरान बातचीत का हिस्सा थे।

शर्मा का कहना है कि हिमाचल में चार फरवरी को होने वाले चक्का जाम की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को ट्रक यूनियनों की बैठक हुई। ज्यादातर ट्रक यूनियन माल भाड़े में बढ़ोतरी की मांग के समर्थन में हड़ताल पर जाने को तैयार हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “ट्रक यूनियनें कभी कठोर नहीं रही हैं। हम माल ढुलाई प्रभारों के संशोधन के लिए वैध कारण और औचित्य देते रहे हैं। बिलासपुर के बरमाना में परिवहन की दर 11.41 रुपये प्रति क्विंटल प्रति किमी है क्योंकि उन्होंने 2019 में संशोधन किया था, जबकि दरलाघाट सीमेंट प्लांट में यह 10.58 रुपये प्रति किमी प्रति क्विंटल है। कंपनी ने माल ढुलाई में 6 रुपये प्रति क्विंटल प्रति किमी की कटौती की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 January, 2023
Advertisement