Advertisement
01 January 2024

गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर गोल्डी बरार को यूएपीए के तहत किया आतंकवादी घोषित, मूसेवाला की हत्या की ली थी जिम्मेदारी

file photo

गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर गोल्डी बरार को आधिकारिक तौर पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी के रूप में नामित किया है। बराड़, जिसे सतविंदर सिंह या सतिंदरजीत सिंह के नाम से भी जाना जाता है, ने पहले भारतीय रैप स्टार और कांग्रेस राजनेता सिद्धू मूसेवाला की निर्भीक हत्या की जिम्मेदारी ली थी। इसके अतिरिक्त, उसने सलमान खान को धमकियाँ जारी की थीं और कथित तौर पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर कनाडा से आपराधिक अभियान चला रहा था।

11 अप्रैल, 1994 को जन्मे बराड़ खालिस्तान समर्थक आतंकवादी समूह, बब्बर खालसा से जुड़े हैं और उन्होंने कथित तौर पर छात्र नेता विक्की मिद्दुखेरा की हत्या के प्रतिशोध के रूप में मूसेवाला की हत्या की साजिश रची थी। केंद्र की आधिकारिक अधिसूचना से पता चला कि सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित बराड़ कई हत्याओं में शामिल था, कट्टरपंथी विचारधाराओं का समर्थन करता था, राष्ट्रवादी नेताओं को धमकी भरे कॉल करता था और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी आपराधिक गतिविधियों के बारे में शेखी बघारता था।

केंद्र ने अपने हिंसक प्रयासों के लिए सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से उच्च श्रेणी के हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी में बराड़ की भागीदारी को रेखांकित किया। उनके नापाक मंसूबों का उद्देश्य पंजाब में शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और कानून व्यवस्था को बाधित करना था, जिसमें तोड़फोड़ करना, आतंकी मॉड्यूल स्थापित करना, लक्षित हत्याएं करना और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में भाग लेना शामिल था।

Advertisement

बरार की आपराधिक गतिविधियों के जवाब में केंद्र सरकार ने पिछले साल इंटरपोल को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। सरकार का दृढ़ विश्वास है कि बरार आतंकवाद में गहराई से फंसा हुआ है, जिसके चलते उसे यूएपीए की चौथी अनुसूची में जोड़ने का निर्णय लिया गया।

मूसेवाला हत्याकांड में दायर आरोप पत्र में बराड़ को पंजाब के मनसा में 2022 में हुई हत्या के पीछे का मास्टरमाइंड बताया गया है। 1,850 पृष्ठों का यह दस्तावेज़ जघन्य अपराध में बराड़ की भूमिका के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जिससे उसके खिलाफ सरकार का रुख मजबूत होता है।

बोलो मोस्ट वांटेड सूची के अनुसार, बरार के साथ-साथ, क्रिस्टियन एडोल्फो क्यूक्सम, रबीह अलखलील, कोडी केसी, सईद उस्मान, कियाराश परज़म, तलाल आमेर, जब्रील एल्मी, राजहडेन एंगस कैंपबेल, जोनाथन ओउलेट-जेंडरन और मोहम्मद शायर जैसे व्यक्ति वर्तमान में वांछित हैं। .

इसके अतिरिक्त, जघन्य अपराधों के लिए कनाडा की सर्वाधिक वांछित सूची में नाम शामिल हैं, जैसे कि फुओंग टैन गुयेन, डैनिक मिगुएल बुर्जुआ, मलिक कैलू, कमर कनिंघम, यूसेफ बौरास, डेविड एलन बोन्नेस, जकारिया मौसा, उमर अबुकर, डैनियल टोमासेटी, फिलिप ग्रांट, कीर ब्रायन ग्रेनाडो, नौराल्डिन रबी और सवांग सिचांथा, जैसा कि सी24 न्यूज द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 January, 2024
Advertisement