Advertisement
19 October 2016

धार्मिक गुरुओं के खिलाफ चुनाव कानून कैसे लागू होगाः सुप्रीम कोर्ट

गूगल

प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली सात न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने पूछा कि जो व्यक्ति न तो खुद चुनाव लड़ा और ना ही विजयी उम्मीदवार बना, उसके खिलाफ कैसे जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत कथित रूप से भ्रष्ट क्रियाकलाप अपनाने का मामला चल सकता है?

अदालत इस कानून की धारा 123 (3) के दायरे की जांच कर रहा है जो भ्रष्ट क्रियाकलापों वाली चुनावी कदाचार से संबंधित है। अभिराम सिंह की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दतार ने कानून की इस धारा का जिक्र करते हुए कहा कि भ्रष्ट क्रियाकलाप केवल तब साबित हो सकते हैं जब या तो उम्मीदवार या उनका एजेंट धर्म के नाम पर वोट मांगे। मुंबई की सांताक्रूज सीट से भाजपा की टिकट पर 1990 में सिंह का विधायक के रूप में निर्वाचन उच्च न्यायालय ने निरस्त कर दिया था।

उन्होंने पीठ से कहा कि अगर कोई अन्य व्यक्ति जैसे कि इस मामले में दिवंगत बाल ठाकरे और दिवंगत प्रमोद महाजन इस कानून में दिए गए इन आधारों पर वोट मांगते हैं तो उम्मीदवार की रजामंदी ली जानी चाहिए। इस पीठ में न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर, न्यायमूर्ति एसए सोब्दे, न्यायमूर्ति एके गोयल, न्यायमूर्ति यूयू ललित, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव शामिल हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हिंदुत्व, धार्मिक नेता, चुनाव, वोट, चुनाव कानून, मतदाता, उम्मीदवार
OUTLOOK 19 October, 2016
Advertisement