Advertisement
26 October 2019

हैदराबाद में मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय से ग्राहक ने खाना लेने से किया इनकार, मामला दर्ज

file Photo

शुक्रवार को एक ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म के लिए काम करने वाले एक डिलीवरी एजेंट ने एक ग्राहक के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसने एजेंट के मुस्लिम होने के कारण फूड ऑर्डर लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद हैदराबाद पुलिस ने मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय से खाना लेने से इनकार करने वाले शख्स के खिलाफ मामला दर्ज लिया। पुलिस इंस्पेक्टर ने दी मामले की जानकारी।

मामले की जानकारी देते हुए पुलिस इंस्पेक्टर पी. श्रीनिवास ने बताया कि स्विगी (Swiggy) के मुदस्सिर सुलेमान नाम के डिलीवरी ब्वॉय की शिकायत पर केस दर्ज किया गया और मामले की जांच जारी है। अजय कुमार नामक ग्राहक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

एक हिंदू द्वारा ऑर्डर पार्सल के लिए ग्राहक ने किया था अनुरोध

Advertisement

अपनी शिकायत में मुदस्सिर ने दावा किया कि अजय कुमार नामक ग्राहक ने विशेष रूप से अपने भोजन को एक हिंदू द्वारा डिलीवरी देने के लिए अनुरोध किया था लेकिन एक मुस्लिम द्वारा डिलीवरी दिए जाने के बाद अजय कुमार ने ऑर्डर लेने से मना कर दिया। मुदस्सिर ने कहा कि वह जैसे ही ऑर्डर देने पहुंचा वहां अजय कुमार ने उसे अनदेखा कर दिया।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, हैदराबाद के अलीबाद इलाके में अजय कुमार नाम के एक शख्स ने मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय मुदस्सिर से खाना लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद मुदस्सिर ने कथित तौर पर खाना लेने से मना करने वाले शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। शिकायतकर्ता ने कहा था कि एक ग्राहक ने ऑर्डर करने के बाद खाना लेने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि वह मुस्लिम है।

हिंदू शख्स ने चिकन-65 किया था ऑर्डर

वहीं, डिलीवरी ब्वॉय ने मुस्लिम संगठन मजलिस बचाओ तहरीक के अध्यक्ष अमजद उल्ला खान के सामने भी इस मामले को उठाया, जिन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर मामले को शेयर करते हुए कहा कि एक शख्स ने चिकन-65 का ऑर्डर दिया था और हिंदू डिलीवरी ब्वॉय भेजने का अनुरोध किया था, लेकिन स्विगी ने डिलीवरी पार्सल मुस्लिम लड़के के हाथ भेज दिया, जिसके बाद उसने पार्सल लेने से इनकार कर दिया।

मामले पर स्विगी का बयान

वहीं, इस मामले में स्विगी की तरफ से कहा गया कि हर तरह के विचार का आदर करते हैं। हर ऑर्डर जगह के आधार पर डिलीवरी एक्जिक्यूटिव को मिल जाता है। ऑर्डर किसी व्यक्ति की प्राथमिकता के आधार पर नहीं दिया जाता। हम लोग एक संगठन के तौर पर अपने डिलीवरी ब्वॉय और उपभोक्ताओं के बीच किसी आधार पर भेदभाव नहीं करते।

मध्य प्रदेश में भी सामने आया था मामला

हाल ही के महीनों में मध्य प्रदेश से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां जोमैटो के एक उपभोक्ता ने खाने का ऑर्डर इसलिए नहीं लिया था क्योंकि उसे कोई गैर-हिंदू लेकर आया था। हालांकि कंपनी ने उसकी शिकायत का समाधान करने से यह कहकर इनकार कर दिया था कि खाने का कोई धर्म नहीं होता।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hyderabad, Man booked, not accepting, food, from Muslim delivery, agent
OUTLOOK 26 October, 2019
Advertisement