Advertisement
20 October 2023

आईएमडी ने की कल चक्रवात की भविष्यवाणी, अरब सागर में कम दबाव प्रणाली तेज होने की संभावना

file photo

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद में विकसित हो गया है और 21 अक्टूबर की सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए तैयार किए गए फॉर्मूले का पालन करते हुए चक्रवात को 'तेज' कहा जाएगा। मौसम प्रहरी के अनुसार, चक्रवाती तूफान के रविवार को और तीव्र होकर भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने और ओमान के दक्षिणी तटों और निकटवर्ती यमन की ओर बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है। हालाँकि, मौसम विज्ञानी तूफान के अनुमानित मार्ग और तीव्रता से भटकने की संभावना पर भी अड़े हुए हैं।

निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुमान के अनुसार, अधिकांश मॉडल संकेत देते हैं कि तूफान यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है। एक चक्रवाती तूफान की विशेषता 62-88 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति होती है, जबकि इसे गंभीर चक्रवाती तूफान कहा जाता है यदि अधिकतम निरंतर हवा की गति 89-117 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 October, 2023
Advertisement