Advertisement
29 April 2020

केंद्रीय कर्मचारियों को डाउनलोड करना होगा आरोग्य सेतु ऐप, सरकार का आदेश

FILE PHOTO

 केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने यह निर्देश सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और आउटसोर्स स्टाफ को दिया है। कर्मचारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि घर से दफ्तर आने से पहले वह आरोग्य सेतु ऐप पर स्टेटस जरूर चेक कर लें और तभी दफ्तर आएं जब ऐप पर 'सेफ' और 'लो रिस्क' का स्टेटस दिखे।

निर्देश में कहा गया है कि अगर ऐप खतरा दिखा रहा हो तो दफ्तर नहीं आएं और 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहें। संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि इस निर्देश का पालन किया जाए। उप सचिव और उससे ऊपर के स्तर के अधिकारी पहले ही सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए दफ्तर जाने लगे हैं। सभी केंद्र सरकार के विभागों को कार्यालयों के उप सचिव स्तर से नीचे केवल एक तिहाई कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर बुलाने के लिए कहा गया है।

पीएम ने भी की थी अपील

Advertisement

बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस के चलते पिछले दिनों आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के लिए अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की अपील की थी। आरोग्य सेतु ऐप आपको यह बताता है कि आप रिस्क  में हैं या नहीं। ऐप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। सरकार का दावा है कि यह ऐप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करता है।

कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई  एक हजार से ज्यादा 

देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक हज़ार को पार कर गई है। जबकि 31 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,897 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है। 24 घन्टों में मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। 24 घन्टे में इतनी मौत अब तक नहीं हुई। हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 7,696 मरीज ठीक को चुके हैं। रिकवरी रेट सुधर कर 24.55 फीसदी हो गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Immediately, download, Aarogya, Setu, app, come, office, when, there, risk, Centre, all, staff
OUTLOOK 29 April, 2020
Advertisement