Advertisement
26 September 2024

2 राज्यों में एक दिन में 2 लोगों को मौत की सजा, एक अन्य को कठोर कारावास

file photo

बाल यौन शोषण के तीन मामले एक दिन में सुर्खियों में रहे। गुरुवार को दो अलग-अलग राज्यों - अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल - की दो अलग-अलग अदालतों ने यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत जघन्य अपराधों के लिए अपराधियों को मौत की सजा सुनाई। जबकि त्रिपुरा की एक अन्य अदालत ने एक 70 वर्षीय व्यक्ति को नाबालिग लड़की से बलात्कार करने के लिए 20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। तीनों व्यक्तियों पर नाबालिगों यानी 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है।

अरुणाचल प्रदेश की एक विशेष अदालत ने एक छात्रावास के वार्डन को मौत की सजा सुनाई, जिसे 2014 से 2022 तक सरकारी आवासीय विद्यालय में छह लड़कों सहित 21 छात्रों का यौन उत्पीड़न करने का दोषी ठहराया गया था। वार्डन युमकेन बागरा को भी दुर्व्यवहार के लिए उकसाने और रिपोर्ट न करने का दोषी ठहराया गया था।

अदालत ने पूर्व प्रधानाध्यापक सिंगतुंग योरपेन और हिंदी शिक्षक मार्बोम न्गोमदिर को भी अपराध को बढ़ावा देने और इसकी रिपोर्ट न करने के लिए 20 साल की जेल की सजा सुनाई। पीड़ितों ने दुर्व्यवहार की शिकायत योरपेन से की थी, लेकिन उन्होंने स्कूल की प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए उन्हें चुप रहने के लिए कहा।

Advertisement

यह मामला नवंबर 2022 में तब प्रकाश में आया, जब एक व्यक्ति ने बागरा के खिलाफ आवासीय विद्यालय में अपनी 12 वर्षीय जुड़वां बेटियों का यौन उत्पीड़न, उत्पीड़न और बलात्कार का प्रयास करने का मामला दर्ज कराया। विशेष जांच दल (SIT) ने पाया कि बागरा ने 2014 से 2022 के बीच 6-14 वर्ष की आयु के छह लड़कों सहित कम से कम 21 नाबालिगों का यौन उत्पीड़न किया था।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अदालत के समक्ष पीड़ितों का प्रतिनिधित्व करने वाले ओयम बिंगेप ने कहा, "यह भारत में POCSO अधिनियम के तहत किसी आरोपी को दी गई पहली मौत की सज़ा है, जिसमें पीड़ितों की मृत्यु नहीं हुई थी।"

कोलकाता की एक अदालत ने 2023 में सात वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार और हत्या के लिए एक व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई। अदालत ने माना कि यह दुर्लभतम प्रकृति का मामला है और लड़की के पास खुद का बचाव करने की कोई संभावना नहीं है।

यह मामला तब सामने आया जब तिलजला की लड़की लापता हो गई और पुलिस ने जांच शुरू की। बाद में, उसका शव पास के एक फ्लैट में मिला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद फ्लैट के किराएदार को गिरफ्तार कर लिया गया और उस पर लड़की के साथ बलात्कार और हत्या का आरोप लगाया गया। अलीपुर कोर्ट के विशेष न्यायाधीश (POCSO) सुदीप्तो भट्टाचार्य ने आरोपी को बलात्कार और हत्या का दोषी पाते हुए उसे मौत की सजा सुनाई और कहा कि यह दुर्लभतम प्रकृति का मामला है।

तीसरा मामला 70 वर्षीय हाशिद अली का है, जिसे पिछले साल छह साल की बच्ची से बलात्कार के लिए 20 साल सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई गई थी। अली ने पिछले साल जून में धर्मनगर के साकाईबारी इलाके के जंगल में बच्ची का अपहरण करने के बाद उसके साथ बलात्कार किया था।

एफआईआर दर्ज होने के बाद उसे गिरफ़्तार किया गया और बाद में आरोप पत्र दाखिल किया गया। अली पर 20,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया, जिसे अदा न करने पर छह महीने की अतिरिक्त जेल की सज़ा हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 September, 2024
Advertisement