Advertisement
09 July 2024

पुतिन से बातचीत में पीएम मोदी ने कहा, 'संघर्षों में निर्दोष लोगों को मरते देखना दिल दहला देने वाला, युद्ध कोई समाधान नहीं'

file photo

मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी बातचीत में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि 'युद्ध कोई समाधान नहीं है'। पीएम मोदी की रूस यात्रा की यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की सहित कई लोगों ने आलोचना की है। रूसी मिसाइलों ने सोमवार को यूक्रेन के पांच शहरों पर हमला किया, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी कीव में बच्चों के अस्पताल सहित कम से कम 20 लोग मारे गए।

पीएम मोदी ने रूस की अपनी 2 दिवसीय यात्रा के दौरान पुतिन द्वारा आयोजित एक निजी रात्रिभोज में भाग लिया और मंगलवार को उनके साथ बातचीत की। अपने उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे संबंध और मजबूत होंगे।"

रूस में गर्मजोशी से स्वागत के लिए पुतिन को धन्यवाद देते हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा, "मैं इस गर्मजोशी से स्वागत और सम्मान के लिए आपका आभारी हूं। भारत में चुनावों में हमें अभूतपूर्व जीत मिली है और मैं आपकी शुभकामनाओं के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं। मार्च में भी आप चुनावों में जीते थे और इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं।"

Advertisement

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "पिछले 2.5 दशकों से मेरा और रूस का रिश्ता रहा है। पिछले 10 सालों में हम 17 बार मिल चुके हैं और पिछले 25 सालों में हमारी करीब 22 द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं। यह अपने आप में हमारे संबंधों की गहराई को दर्शाता है। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हमारा आगामी कार्यकाल हमारे संबंधों को और मजबूत करेगा।" उन्होंने आगे कहा, "जब दुनिया ईंधन की चुनौती का सामना कर रही थी, तब आपके समर्थन ने हमें आम आदमी की पेट्रोल और डीजल की जरूरतों को पूरा करने में मदद की। इतना ही नहीं, दुनिया को यह स्वीकार करना चाहिए कि ईंधन को लेकर भारत-रूस समझौते ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थिरता लाने में बड़ी भूमिका निभाई है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम पिछले 25 वर्षों से द्विपक्षीय बैठकें करते आ रहे हैं और 22 बार मिल चुके हैं, लेकिन यह बैठक ऐसी है कि पूरी दुनिया की निगाहें मेरी इस बैठक पर टिकी हैं और पूरी दुनिया इसके अलग-अलग मायने निकालने की कोशिश कर रही है।" उन्होंने कहा, "आपके सहयोग के कारण हम भारत में आम नागरिकों को ईंधन की उपलब्धता के मामले में होने वाली कठिनाइयों से बचा सकते हैं।" उन्होंने यह भी कहा, "हम चाहते हैं कि रूस के साथ हमारा सहयोग और बढ़े, ताकि हमारे किसानों का कल्याण सुनिश्चित हो सके।"

राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने खुलासा किया कि एक दिन पहले उनकी निजी बैठक में उन्होंने यूक्रेन पर एक-दूसरे के विचारों को सुना। पुतिन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैंने कल आपके सामने शांति और स्थिरता पर वैश्विक दक्षिण की अपेक्षाएं रखीं।" इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने शांति बहाली की बात करते हुए कहा, "शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है...मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वस्त करता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है। कल अपने मित्र पुतिन को शांति के बारे में बात करते हुए सुनकर मुझे उम्मीद बंधी है। मैं अपने मीडिया मित्रों से कहना चाहूंगा - संभव है।"

युद्ध की निंदा करते हुए और हिंसा के प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कहा, "चाहे युद्ध हो, संघर्ष हो, आतंकी हमले हों - मानवता में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति को जान जाने पर दुख होता है। लेकिन जब मासूम बच्चों की हत्या होती है, जब हम मासूम बच्चों को मरते हुए देखते हैं, तो यह दिल दहलाने वाला होता है। यह दर्द बहुत बड़ा है। मैंने इस पर आपसे विस्तृत चर्चा भी की।" इस बात पर जोर देते हुए कि युद्ध उचित समाधान नहीं ला सकता, पीएम मोदी ने कहा, "युद्ध के मैदान में कोई समाधान संभव नहीं है।"

उन्होंने कहा, "एक मित्र के रूप में, मैंने हमेशा कहा है कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शांति सबसे महत्वपूर्ण है। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि युद्ध के मैदान में समाधान संभव नहीं है। बम, बंदूक और गोलियों के बीच समाधान और शांति वार्ता सफल नहीं होती है। हमें बातचीत के जरिए ही शांति का रास्ता अपनाना होगा।"

इसके बाद उन्होंने भारत में आतंकी हमलों के बारे में बात करते हुए कहा, "पिछले 40-50 सालों से भारत आतंकवाद का सामना कर रहा है। हम 40 सालों से देख रहे हैं कि आतंकवाद कितना भयानक और घिनौना है। इसलिए, जब मास्को में आतंकी घटनाएं हुईं, जब दागिस्तान में आतंकी घटनाएं हुईं, तो मैं कल्पना कर सकता हूं कि इसका दर्द कितना गहरा होगा। मैं सभी तरह के आतंकवाद की कड़ी निंदा करता हूं।"

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन पर प्रतिक्रिया देते हुए रूसी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने कहा, "हमारे द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक स्थिति का उनका (प्रधानमंत्री मोदी) गहन विश्लेषण हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम विभिन्न क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय सहयोग को बहुत महत्व देते हैं और हम प्रधानमंत्री के इस दृष्टिकोण से सहमत हैं कि हमारा सहयोग काफी हद तक वैश्विक आर्थिक स्थिरता और समृद्धि में योगदान देता है, साथ ही रूस भारत, भारतीय किसानों और भारतीय लोगों को आवश्यक वस्तुओं, आवश्यक ऊर्जा स्रोतों आदि की आपूर्ति में मदद करने की पूरी कोशिश कर रहा है। यह पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग है और हमें उम्मीद है कि हम इस तरह के संपर्क को और व्यापक बनाने में सक्षम होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 July, 2024
Advertisement