Advertisement
19 August 2023

चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में आप नेता केजरीवाल ने स्कूलों की 'खराब' स्थिति को लेकर राज्य सरकार पर साधा निशाना, कांग्रेस का पलटवार

file photo

चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ में सरकारी स्कूलों की 'भयानक' स्थिति को लेकर कांग्रेस द्वारा संचालित राज्य सरकार की आलोचना की। उनकी टिप्पणी पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सवाल उठाए, जिन्होंने पूछा कि छत्तीसगढ़ की तुलना दिल्ली से करने की क्या जरूरत है, जबकि तुलना छत्तीसगढ़ में पिछली रमन सिंह सरकार से होनी चाहिए।

केजरीवाल ने कहा , "मैं एक रिपोर्ट पढ़ रहा था, छत्तीसगढ़ में सरकारी स्कूलों की हालत बहुत खराब है। लेकिन, दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत देखिए। आजादी के बाद पहली बार ऐसी सरकार आई है जो शिक्षा क्षेत्र के लिए इतना कुछ कर रही है।" केजरीवाल राज्य की राजधानी रायपुर में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे। कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

केजरीवाल ने कहा, "हम राजनेता नहीं हैं, हम आपकी तरह आम लोग हैं। हमें छत्तीसगढ़ में एक मौका दीजिए और आप अन्य सभी पार्टियों को भूल जाएंगे।" कांग्रेस सरकार पर उनका हमला ऐसे समय में आया है जब नवगठित विपक्षी गुट इंडिया अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहा है।

Advertisement

पवन खेड़ा ने आप प्रमुख को जवाब देते हुए कहा कि केजरीवाल को रायपुर आने की कोई जरूरत नहीं है। रायपुर क्यों जाएं? हमारी छत्तीसगढ़ सरकार के प्रदर्शन की तुलना पिछली रमन सिंह सरकार से की जाएगी। आइए हम अपनी पसंद का एक क्षेत्र चुनें और यहां दिल्ली में कांग्रेस सरकार बनाम अपनी सरकार के प्रदर्शन की तुलना करें।

यह पहली बार नहीं था कि दोनों पार्टियां, जो कि इंडिया गुट का हिस्सा हैं, आमने-सामने थीं। गुरुवार को कांग्रेस नेता अलका लांबा के उस बयान से आम आदमी पार्टी में विवाद खड़ा हो गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी ने अपने नेताओं को अगले साल दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा है।

आप द्वारा बयानों पर आश्चर्य व्यक्त करने के बाद, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया ने स्पष्ट किया कि सीट-बंटवारे पर किसी भी योजना पर चर्चा नहीं की गई। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अनिल चौधरी और पार्टी नेता अजय माकन, जो कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी द्वारा बुलाई गई एक महत्वपूर्ण पार्टी बैठक में शामिल हुए, ने आप के साथ गठबंधन से जुड़े संभावित मुद्दों पर प्रकाश डाला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 August, 2023
Advertisement