Advertisement
13 July 2017

CBI छापे के बाद इनकम टैक्स कमिश्नर तपस कुमार गिरफ्तार

दरअसल, सीबीआई ने कथित भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने के बाद झारखंड के चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर तपस कुमार दत्ता के रांची और कोलकाता स्थित कुल 23 ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी की। इस दौरान CBI ने 3.5 करोड़ रुपए नकद और पांच किलो सोना जब्त किया। एएनआई के मुताबिक सीबीआई ने कमिश्नर तपस कुमार दत्ता को गिरफ्तार कर लिया है, जिन्हें आज पद का दुरुपयोग और रिश्वत लेने के मुकदमे में रांची कोर्ट में पेश किया जाएगा।  


सीबीआई ने हाल ही में दत्ता, आयकर के अतिरिक्त आयुक्त अरविंद कुमार, आयकर अधिकारी (तकनीकी) रंजीत कुमार लाल, एक अन्य आयकर अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट पवन मौर्या के खिलाफ मामला दर्ज किया है। कोलकाता के कारोबारी और आंचल व्यापार के निदेशक विश्वनाथ अग्रवाल तथ्‍ाा व्यक्तिगत स्‍ततर पर संतोष चौधरी, संतोष शाह, आकाश अग्रवाल और अरविंद अग्रवाल के खिलाफ भी आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार ‌‌निरोधक कानून के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

Advertisement

मामले के मद्देनजर सीबीआई प्रवक्ता आरके गौड़ ने बताया कि सीबीआई ने कोलकाता और रांची में कुल 23 ठिकानों पर छापेमारी की, जिनमें दत्ता और अन्य का आवास भी शामिल है। छापेमारी के दौरान एजेंसी ने दत्ता के आवास से 3.5 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। इसके अलावा पांच किलो सोना भी जब्त किया गया है।

गौरतलब है कि तपस कुमार दत्ता पर आरोप है कि उन्होंने 2016-17 में आयकर विभाग के तीन अन्य अधिकारियों और कोलकाता के कारोबारी और एंट्री ऑपरेटर के साथ आपराधिक साजिश की थी। इस बारे में दत्ता को भेजे गए टेक्स्ट मैसेज का जवाब नहीं मिला। साजिश के तहत दत्ता ने कथित रूप से इस कारोबारी से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के जरिए भारी रिश्वत ली। यह रिश्वत कई लोगों की आयकर फाइलें कोलकाता से रांची के हजारीबाग को ट्रांसफर करने के लिए ली गई थीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Income tax commissioner, Tapas Kumar, arrested, after CBI raids
OUTLOOK 13 July, 2017
Advertisement