Advertisement
07 September 2023

हमारे नारे में भी 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' है: देश के नाम को लेकर विवाद के बीच विपक्ष

2024 लोकसभा चुनाव से पहले "इंडिया बनाम भारत" नाम को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी गठबंधन आमने सामने हैं। इसी बीच विपक्षी गठबंधन के घटक दल राजद के सांसद मनोज झा ने कहा कि गठबंधन के नारे में भी "जुड़ेगा भारत" है तो इससे किसी प्रकार की घबराहट नहीं। उन्होंने पीएम मोदी पर भी तंज कसा।

राजद सांसद मनोज झा ने कहा, "हमें 'भारत' शब्द से कोई घबराहट नहीं है। हमारे नारे में भी 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा INDIA' है। जिसे 'भारत' से आपत्ति होगी वह हिंदुस्तानी नहीं है।"

उन्होंने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा, "पहले प्रधानमंत्री ने इंडियन मुजाहिदीन बोला, वह नहीं चला। ईस्ट इंडिया कंपनी बोला, वह भी नहीं चला। घमंडिया जैसा शब्द इस्तेमाल किया, जो शब्दकोश तक में नहीं, वह भी नहीं चला। यह निराशा आपको बहुत कमजोर, बेबस दिखा रही है।"

Advertisement

 

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">हमें &#39;भारत&#39; शब्द से कोई घबराहट नहीं है। हमारे नारे में भी &#39;जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया&#39; है। जिसे &#39;भारत&#39; से आपत्ति होगी वह हिंदुस्तानी नहीं है। पहले प्रधानमंत्री ने इंडियन मुजाहिदीन बोला, वह नहीं चला। ईस्ट इंडिया कंपनी बोला, वह भी नहीं चला। घमंडिया जैसा शब्द इस्तेमाल किया, जो… <a href="https://t.co/ZO7Ivo3aAN">pic.twitter.com/ZO7Ivo3aAN</a></p>&mdash; ANI_HindiNews (@AHindinews) <a href="https://twitter.com/AHindinews/status/1699678982948732948?ref_src=twsrc%5Etfw">September 7, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

 

राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज के लिए जी20 विश्व नेताओं को भेजे गए निमंत्रण में "इंडिया" के बजाय "भारत" लिखे होने से काफी हलचल पैदा हो गई है। विवाद गरमा गया है और तीखी बहसबाजी का दौर जारी है।

विशेष रूप से, यह पहली बार है कि सरकार ने आधिकारिक निमंत्रण पर इंडिया के बजाय 'रिपब्लिक ऑफ भारत' का उपयोग किया है। ASEAN इंडिया शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी की इंडोनेशिया की आगामी यात्रा पर एक सरकारी पुस्तिका में उन्हें भारत के प्रधानमंत्री के रूप में भी संदर्भित किया गया है।

हालांकि, इस कदम ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है क्योंकि कांग्रेस और अन्य दलों के नेताओं ने इसका कड़ा विरोध किया है, जबकि सत्तारूढ़ सरकार ने फैसले का स्वागत किया है। INDIA ब्लॉक के नेताओं ने दावा किया है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को मिल रही लोकप्रियता से घबरा गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India alliance, Indian alliance leader statement on the ongoing bharat name talks, Indian politics, Indian national congress, bhartiya janta party,
OUTLOOK 07 September, 2023
Advertisement