Advertisement
01 October 2016

आर्थिक संबंध मजबूत कर रहे हैं भारत और चीन

चीन के नेशनल डे समारोह में बोलते हुए चीनी राजदूत। (नीचे) हिन्दी धुनों पर नृत्य करतीं चीनी बालिकाएं।

भारत में चीन के नए राजदूत हिज हाईनेस एंब लुओ झाओहुइ ने इसी हफ्ते नई दिल्ली में पदभार ग्रहण किया है। शुक्रवार को चीन के राष्ट्रीय दिवस समारोह के मौके पर भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर केंद्रीय खेल व युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल शामिल हुए। इस मौके पर चीनी दूतावास की ओर से रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। चीनी नृत्यांगनाओं ने हिन्दी गीतों और संगीत की धुन पर नृत्य प्रस्तुत किए।

चीनी राजदूत झाओहुइ का बतौर राजनयिक 30 साल से अधिक का अनुभव हो चुका है। उन्हें एशियाई, अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय सहयोग की कूटनीति का जानकार माना जाता है। वे भारत, अमेरिका, सिंगापुर, पाकिस्तान और कनाडा के चीनी मिशन में काम कर चुके हैं। वे पाकिस्तान और कनाडा में चीन के राजदूत रह चुके हैं।

Advertisement

उनकी पत्नी डॉक्टर जियांग यिली भी एक राजनयिक और संस्कृत की स्कॉलर हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है और उन्हें दक्षिण एशियाई मामलों का जानकार माना जाता है। भारत और दक्षिण एशिया पर उनकी कई किताबें आ चुकी हैं। राजदूत झाओहुइ और उनकी पत्नी 23 साल बाद भारत लौटे हैं।

स्वागत समारोह में चीनी राजदूत और उनकी पत्नी की इस पृष्ठभूमि की चर्चा करते हुए वक्ताओं ने भारत और चीन के संबंधों में नई गर्माहट की उम्मीद जताई। चीन में आर्थिक विकास की दर लगातार गतिशील बनी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था विश्व की आर्थिक विकास दर में 2016 तक 39 फीसद का योगदान करेगी।

भारत और चीन के बीच कारोबारी सहयोग बढ़ रहा है। दोनों देशों के बीच कारोबार 40 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इंडस्ट्रीयल पार्कों के निर्माण के लिए चीनी कंपनियों और चीन सरकार की संस्थाओं ने हरियाणा सरकार के साथ करार किया है। बीते दिनों जी20 की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात में रणनीतिक संचार बढ़ाने, आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात हुई। ब्रिक्स के सम्मेलन में दोनों नेताओं की मुलाकात में कई आर्थिक करार किए जाने हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, चीन, आर्थिक संबंध, बढ़ोतरी, गोवा, ब्रिक्स सम्मेलन, राष्ट्रपति, शी जिनपिंग, राजदूत, विजय गोयल, India, China, trade, relations, booming
OUTLOOK 01 October, 2016
Advertisement