Advertisement
07 April 2018

सीमाओं का दुरुपयोग रोकने के लिए साथ काम करेंगे भारत और नेपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रक्षा और सुरक्षा को लेकर नजदीकी रिश्ते हैं। हम अपनी खुली सीमाओं का दुरुपयोग रोकने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काठमांडू को भारत से रेल लाइन से जोड़ने को लेकर आज दोनों देशों के बीच सहमति बन गई है।


मोदी ने कहा कि भारत नेपाल को उसकी प्राथमिकताओं के आधार पर सहयोग करता रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बात पर भी सहमति बनी है कि सभी कनेक्टिविटी वाली परियोजनाओं में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि नेपाल के विकास में भारत का पुराना योगदान रहा है और यह भविष्य में भी जारी रहेगा।

Advertisement

नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने इस मौके पर कहा कि वह दोनों देशों के बीच सहयोग को ऩई ऊंचाई पर ले जाने के लिए भारत आए हैं। हम दोनों पड़ोसी देशों के बीच विश्वास पर आधारित रिश्ते चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमत्री मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण दिया है और मुझे उम्मीद है कि वह शीघ्र ही वहां आएंगे।


इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्वागत किया गया।
यहां पर उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ओली ने राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। ओली भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचे हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Nepal, prime minister, modi, oli, border
OUTLOOK 07 April, 2018
Advertisement