Advertisement
24 April 2021

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के दाम तय, प्राइवेट अस्पतालों को 1200 तो राज्य सरकारों को 600 रुपये में मिलेगी एक डोज

FILE PHOTO

कोरोना वायरस के देश में रोजाना रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं।  बीते कई दिनों से रोजाना तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। सरकार ने वैक्सीनेशन पर भी ज़ोर बढ़ाया है। इस बीच, देसी कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने अगले फेज के वैक्सीनेशन प्रोसेस के लिए कोवैक्सीन के दामों का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार को जहां एक डोज 600 रुपये में पड़ेगी, वहीं प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये प्रति डोज देने होंगे।

भारत बायोटेक ने वैक्सीन की कीमत की घोषणा करते हुए कहा, ''भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, हम कोवैक्सीन की कीमत का ऐलान करते हैं। राज्य सरकार के अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज देने होंगे।'' कंपनी ने बताया कि कोवैक्सीन का निर्यात भी किया जाएगा। निर्यात की जाने वाली वैक्सीन की कीमत 15 से 20 डॉलर प्रति डोज होगी।

कंपनी ने कहा है, "भारत बायोटेक को भारत में कोवैक्सीन प्रोडक्शन करने और 150 रुपए प्रति डोज के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूट करने का सम्मान मिला। भारत सरकार को ये वैक्सीन मुफ्त दी जा रही हैं। हम यह बताना चाहेंगे कि हमारी कुल क्षमता का 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार के लिए रिजर्व है।"

Advertisement

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 21 अप्रैल को कोरोनावायरस की वैक्सीन कोविशील्डd की कीमत तय कर दी है। कंपनी अब ये दवाएं सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को बेच पाएगी। राज्य सरकारें 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से ये दवा खरीद पाएंगी। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में एक डोज वैक्सीन के लिए 600 रुपए चुकाने होंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ने बताया कि वैक्सीन के कुल प्रोडक्शन का 50 फीसदी भारत सरकार के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी का 50 फीसदी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को दिया जाएगा।

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "अगले दो महीनों में हम प्रोडक्शन बढ़ाकर वैक्सीन की कमी की भरपाई करेंगे।" बता दें कि अगले फेज का टीकाकरण एक मई से शुरू हो रहा है। इस चरण में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगवाई जाएगी। हालांकि, इसके लिए वैक्सीन की दाम अलग-अलग रखे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 April, 2021
Advertisement