Advertisement
03 June 2022

भारत ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी की रिपोर्ट को किया खारिज, कहा- 'अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में की जा रही है वोट बैंक की राजनीति'

FILE PHOTO

भारत ने शुक्रवार को धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट पर कड़ा एतराज जताया है और अपनी आलोचना को खारिज करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। भारत ने कहा है कि "अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में वोट बैंक की राजनीति का अभ्यास किया जा रहा है।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि रिपोर्ट में भारत पर टिप्पणी "प्रेरित इनपुट और पक्षपातपूर्ण विचारों" पर आधारित है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा जारी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर वार्षिक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि पूरे 2021 में भारत में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों पर हमले, हत्या, हमले और धमकी सहित हमले हुए। भारत ने इसे खारिज करते हुए कहा है कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों को महत्व देता है। अमेरिका के साथ चर्चाओं में हमने नस्लीय, जातीय रूप से प्रेरित हमलों, अपराधों जैसे मुद्दों को नियमित रूप से उजागर किया है।

भारत ने कहा कि हमने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर यूएस स्टेट डिपार्टमेंट 2021 की रिपोर्ट जारी करने और वरिष्ट्र अधिकारियों के गलत जानकारी देने पाले कमेंट को नोट किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम आग्रह करते हैं कि मूल्यांकन में प्रेरित इनपुट या पक्षपाती विचारों से बचा जाना चाहिए।

Advertisement

बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को सालाना अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट जारी करने के दौरान कहा था कि दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता और अल्पसंख्यकों के अधिकार कैसे खतरे में हैं। रिपोर्ट के भारत खंड में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमलों की घटनाओं का उल्लेख है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 June, 2022
Advertisement