Advertisement
22 September 2024

भारत ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान तीन आईपीईएफ समझौतों पर किए हस्ताक्षर

file photo

भारत ने शनिवार को डेलावेयर, यूएसए में स्वच्छ अर्थव्यवस्था, निष्पक्ष अर्थव्यवस्था और वैश्विक समृद्धि को बढ़ावा देने पर केंद्रित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान हुई, जिसकी पुष्टि वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में की।

इस महीने की शुरुआत में, पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन समझौतों पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन के लिए मंजूरी दी थी। हालाँकि, इन समझौतों को शुरू में 6 जून, 2024 को सिंगापुर में आईपीईएफ मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान स्थापित किया गया था, लेकिन भारत ने लंबित घरेलू स्वीकृतियों के कारण उस समय हस्ताक्षर करने से रोक दिया था।

टोक्यो में 23 मई, 2022 को लॉन्च किए गए इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) का उद्देश्य क्षेत्र में विकास, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए भागीदार देशों के बीच आर्थिक सहयोग को मजबूत करना है। यह ढांचा चार प्रमुख स्तंभों के इर्द-गिर्द बना है: व्यापार (स्तंभ I), आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन (स्तंभ II), स्वच्छ अर्थव्यवस्था (स्तंभ III), और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था (स्तंभ IV)। भारत ने फरवरी 2024 में आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन समझौते की पुष्टि की और व्यापार स्तंभ में पर्यवेक्षक का दर्जा बनाए रखा है।

Advertisement

स्वच्छ अर्थव्यवस्था पर हाल ही में हस्ताक्षरित समझौता IPEF भागीदारों के बीच तकनीकी सहयोग, कार्यबल विकास और अनुसंधान सहयोग को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु-अनुकूल प्रौद्योगिकियों के विकास और तैनाती को सुविधाजनक बनाना है, जो अंततः ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु लचीलापन और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी की दिशा में सामूहिक प्रयासों को गति देने में मदद करेगा। यह समझौता निवेश और परियोजना वित्तपोषण को बढ़ावा देगा, विशेष रूप से भारत में छोटे और मध्यम उद्यमों (MSME) को लाभान्वित करेगा, साथ ही भारतीय कंपनियों को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में एकीकृत करेगा।

एक व्यापक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए, जिसमें विभिन्न IPEF समझौतों के लिए मंत्रिस्तरीय स्तर पर एक उच्च-स्तरीय राजनीतिक निगरानी ढांचा स्थापित किया गया। इस प्रशासनिक समझौते का उद्देश्य IPEF भागीदारी के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना और लक्ष्य निर्धारित करना है, जिससे व्यक्तिगत समझौतों, विशेष रूप से स्वच्छ और निष्पक्ष अर्थव्यवस्थाओं से संबंधित समझौतों का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित हो सके। इससे उभरते मुद्दों पर मंत्रिस्तरीय चर्चाओं के लिए एक औपचारिक तंत्र बनाने की उम्मीद है, जिससे IPEF भागीदारी की दीर्घायु और पहचान बढ़ेगी।

स्वच्छ अर्थव्यवस्था समझौते (स्तंभ III) के तहत, IPEF भागीदार विभिन्न पहलों के माध्यम से हरित प्रौद्योगिकी में निवेश आकर्षित करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उदाहरण के लिए, जून 2024 में सिंगापुर में आयोजित पहले निवेशक फोरम ने प्राथमिकता वाले बुनियादी ढाँचे की परियोजनाओं में 23 बिलियन अमरीकी डॉलर की पहचान की, जिसमें भारत ने अक्षय ऊर्जा निवेश के उद्देश्य से 4 बिलियन अमरीकी डॉलर का योगदान दिया। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर स्थित सेम्बकॉर्प भारत, सिंगापुर और जापान की कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापन के बाद थूथुकुडी में अत्याधुनिक हरित अमोनिया संयंत्र में 36,238 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

IPEF तकनीकी सहायता, रियायती वित्तपोषण और व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण के लिए मंच प्रदान करता है। IPEF उत्प्रेरक पूंजी कोष, जिसे ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका से 33 मिलियन अमरीकी डालर का प्रारंभिक अनुदान प्राप्त हुआ, का लक्ष्य 3.3 बिलियन अमरीकी डालर के कुल निजी निवेश को उत्प्रेरित करना है। इसके अतिरिक्त, PGI निवेश त्वरक ने अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम (DFC) से 300 मिलियन अमरीकी डालर का प्रारंभिक वित्तपोषण प्राप्त किया है।

कार्यबल विकास के संदर्भ में, IPEF ने सतत आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए एक अपस्किलिंग पहल शुरू की है। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से उभरते और मध्यम आय वाले भागीदार देशों में महिलाओं और लड़कियों को लक्षित करता है, जो डिजिटल कौशल प्रशिक्षण तक पहुँच प्रदान करता है। पिछले दो वर्षों में, 14 अमेरिकी कंपनियों और एशिया फाउंडेशन ने IPEF भागीदारों में 10.9 मिलियन अपस्किलिंग अवसर प्रदान किए हैं, जिनमें से 4 मिलियन अवसरों से भारत को लाभ हुआ है।

IPEF सक्रिय रूप से महत्वपूर्ण खनिज संवाद में भी शामिल है, जो खनिज संसाधनों के मानचित्रण, क्षेत्र के भीतर व्यापार को बढ़ावा देने और खनिज पुनर्प्राप्ति और पुनर्चक्रण के लिए तकनीकी सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है। इन पहलों का उद्देश्य महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और टिकाऊ खनन प्रथाओं को सुनिश्चित करना है। IPEF की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता टेक काउंसिल है, जो सदस्य देशों के बीच प्रमुख प्रौद्योगिकियों पर समन्वय और सहयोग की सुविधा प्रदान करती है। वर्तमान सहयोग क्षेत्रों में साइबर सुरक्षा, अंडरसी केबल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement