Advertisement
04 December 2020

भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब, पीएम ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर की थी टिप्पणी

FILE PHOTO

किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अन्य नेताओं की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया। मंत्रालय ने कहा कि किसानों के मुद्दों पर कनाडा के नेताओं की टिप्पणी हमारे आंतरिक मामलों में  बर्दाश्त नहीं करने लायक हस्तक्षेप है।

मंत्रालय ने कहा कि अगर यह जारी रहा तो इससे द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर रूप से क्षति  पहुंचाएगा। किसानो के मसले पर कनाडा के नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी सेहमारे मिशन के सामने भीड़ जमा होने को बढ़ावा मिला। इससे सुरक्षा का मुद्दा खड़ा होता है। पीएम ट्रूडो ने भारत में आंदोलनकारी किसानों का समर्थन करते हुए कहा था कि कनाडा शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के अधिकार का हमेशा बचाव करेगा।

गुरु नानक देव की जयंती पर ट्रूडो ने कहा था, ‘‘हालात बेहद चिंताजनक हैं और हम परिवार तथा दोस्तों को लेकर परेशान हैं। हमें पता है कि यह कई लोगों के लिए सच्चाई है। आपको याद दिला दूं, शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के अधिकार की रक्षा के लिए कनाडा हमेशा खड़ा रहेगा।’’

Advertisement

असल में कनाडा में खासी संख्या में भारतीय रहते हैं, जो ज्यादातर पंजाब से हैं। ट्रूडो ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की गई वीडियो में कहा, ‘‘हम बातचीत में विश्वास करते हैं। हमने भारतीय अधिकारियों के सामने अपनी चिंताएं रखी हैं।’’ कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने भी इस मसले पर अपनी चिंता व्यक्त की थी।

बता दें कि पंजाब, हरियाणा और कई अन्य राज्यों के किसान कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के  बॉर्डर पर नौ दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 December, 2020
Advertisement