Advertisement
18 August 2024

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन

file photo

भारतीय तटरक्षक महानिदेशक राकेश पाल का रविवार को चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में हृदयाघात के बाद निधन हो गया।  पिछले साल 19 जुलाई को भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला था।

अधिकारियों ने बताया कि पाल को आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ आईसीजी के एक कार्यक्रम में शामिल होना था, बाद में सिंह पाल के निधन की खबर सुनकर उन्हें श्रद्धांजलि देने अस्पताल पहुंचे।

सिंह, जो दिवंगत डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि की जन्म शताब्दी पर स्मारक सिक्का जारी करने के लिए तमिलनाडु सरकार के एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे, पाल को श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की व्यवस्था की जा रही है।

Advertisement

अपने 34 साल से अधिक के प्रतिष्ठित करियर में, ध्वज अधिकारी ने समुद्र और तट पर कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। उनमें से प्रमुख थे तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) के कमांडर, उप महानिदेशक (नीति और योजना) और नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक। उन्होंने तटरक्षक मुख्यालय में निदेशक (इन्फ्रा और वर्क्स) और प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित स्टाफ असाइनमेंट भी संभाले। पाल को विशाल समुद्री अनुभव के लिए जाना जाता था और उन्होंने भारतीय तटरक्षक जहाजों जैसे समर्थ, विजित, सुचेता कृपलानी, अहिल्याबाई और सी-03 के सभी वर्गों की कमान संभाली थी।

अधिकारी ने गुजरात के अग्रिम क्षेत्र में दो तटरक्षक ठिकानों - ओखा और वडिनार की भी कमान संभाली। फरवरी 2022 में उन्हें अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया। उनकी सर्वोच्च देखरेख में, तटरक्षक बल ने कई बड़े ऑपरेशन और अभ्यास किए, जिनमें करोड़ों रुपये के ड्रग्स और नशीले पदार्थों और सोने की जब्ती शामिल थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement