Advertisement
09 March 2019

लंदन के आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा है नीरव मोदी, शुरू किया नया कारोबार

FILE PHOTO

पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाला हीरा व्यापारी नीरव मोदी इस समय लंदन के वेस्ट एंड इलाके के एक आलीशान अपार्टमेंट में आराम से रह रहा है। उसने यहां हीरे का एक नया कारोबार शुरू कर लिया है। यह दावा ब्रिटिश अखबार ने किया है।

अखबार ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें उसने नीरव मोदी का इंटरव्यू लिया है। वीडियो में नीरव मोदी पहले से मोटा लग रहा है और उसने मूंछें बढ़ा ली हैं। इसमें वह एक ऑस्ट्रिच हाईड जैकेट पहने हुए देखा जा सकता है, जिसकी कीमत दस हजार पाउंड है। इस दौरान नीरव मोदी से कई सवाल किए गए, लेकिन किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया।

अपार्टमेंट का प्रतिमाह किराया है 17 हजार पाउंड

Advertisement

अखबार ने दावा किया है कि 48 वर्षीय नीरव मोदी लैंडमार्क सेंटर प्वाइंट टॉवर ब्लाक के एक मंजिल के आधे हिस्से में एक तीन बेडरूम फ्लैट में रहता है जिसका प्रतिमाह किराया करीब 17 हजार पाउंड है। इस खुलासे से एक दिन पहले ही महाराष्ट्र के अलीबाग में नीरव मोदी के बंगले को डॉयनामाइट से ध्वस्त कर दिया गया। 

रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में नीरव को नेशनल इंश्योंरेंस नंबर भी जारी किया गया है, जिसके तहत वह यहां वैध तरीके से न केवल कारोबार कर सकता है बल्कि ब्रिटिश बैंक के खाते भी इस्तेमाल कर सकता है।

प्रत्यर्पण की कई बार हो चुकी है कोशिश

नीरव मोदी करीब 13,700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है। घोटाला उजागर होने के बाद नीरव मोदी के कई ठिकानों पर छापे पड़े और उसकी संपत्ति सीज की गई थी। फिलहाल वह लंदन में है। भारत की ओर से उसके प्रत्यर्पण के लिए कई बार प्रयास किए गए हैं। करीब तीन महीने पहले सरकार ने ब्रिटेन सरकार को उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी लिखा था, लेकिन अभी तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

ईडी ने दर्ज किया था मामला

ईडी ने पिछले साल 15 फरवरी को पीएमएलए के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। अभी तक नीरव मोदी की भारत और विदेशों में मौजूद संपत्तियों को जब्त किया जा चुका है। इसके अलावा नीरव मोदी समूह से संबंधित करोड़ों के सोने, हीरे, बुलियन, आभूषण और अन्य कीमती सामान भी जब्त किए गए हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian, diamond, billionaire, Nirav Modi, tracked, down, swanky, London, apartment
OUTLOOK 09 March, 2019
Advertisement