Advertisement
07 July 2016

स्टेशनों का कचरा बेच करोड़ों कमाएगी भारतीय रेल

गूगल

किराये के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व अर्जित करने के लिए उपाय तलाशने के काम में शामिल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम एक कचरा प्रबंधन समूह के प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं, जिसने रेलवे स्टेशनों पर इकट्ठा होने वाले कचरे को डेढ़ रुपए प्रति किलोग्राम की दर से खरीदने की पेशकश की है।

रेलवे ने यात्री किरायों और माल भाड़े के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए एक अलग गैर-किराया राजस्व निदेशालय बनाया है। कचरा प्रबंधन कंपनी 24 घंटे स्टेशनों से कचरा एकत्रित करेगी।

अधिकारी ने कहा, कचरे को एकत्रिात करना और उसका निस्तारण करना कंपनी की जिम्मेदारी है। उर्जा और खाद पैदा करने के लिए इस कचरे का इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement

प्रस्ताव के अनुसार कचरा एकत्रित करने में शामिल कर्मचारियों के बीमे की और स्टेशनों पर कचरापेटियों से इसे ले जाने के लिए काले प्लास्टिक बैगों के प्रावधानों की जिम्मेदारी कचरा प्रबंधन कंपनी की होगी। कंपनी ने 12 स्टेशनों पर कचरा इकट्ठा करने के काम की पेशकश की है, जिनमें अमृतसर, अंबाला, हरिद्वार, जम्मू, कटरा, देहरादून, मुरादाबाद, सहारनपुर, सीएसटी, मुंबई सेंट्रल और दादर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय रेल, स्टेशन, कचरा, बिक्री, Indian Railway, garbage
OUTLOOK 07 July, 2016
Advertisement