Advertisement
30 June 2020

देश में कोरोना के मामले 5 लाख 66 हजार के पार, पीएम मोदी ने कहा- 'लापरवाही' चिंता का सबब

PTI

अनलॉक-2 बुधवार से शुरू होने जा रहा है, इसके साथ देश में कोरोना के मामले 5,66,840 हो गए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह चिंता का कारण है कि लॉकडाउन की तरह लोग नियमों का सख्ती से पालन नहीं कर रहे हैं।

1 जून से, जब अनलॉक -1 के तहत छूट दी गई थी, देश में 3,76,305 मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात में अब तक कुल मामलों का लगभग दो-तिहाई मामले हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में है, क्योंकि समय पर लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने लाखों लोगों की जान बचाई है। हालांकि, उन्होंने अफसोस जताया कि प्रतिबंधों में ढील के दौरान व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में "लापरवाही" बढ़ रही है और उन्होंने और अधिक सतर्क रहने का आग्रह किया।

सावधानियों का पालन जरूरीः पीएम

Advertisement

उन्होंने कहा कि हमने यह भी देखा है कि 'अनलॉक -1' के बाद से, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ रही है। इससे पहले, हम मास्क पहनने, सामाजिक गड़बड़ी और 20 सेकंड के लिए हाथ धोने के संबंध में बहुत सावधान थे। लेकिन आज, जब हमें और अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है, बढ़ती लापरवाही चिंता का कारण है। उन्होंने लोगों से सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करने का आग्रह किया, खासतौर से कंटेनमेंट जोन में।

उन्होंने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने वालों को रोकने और आगाह करने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा, " ग्राम प्रधान हो या प्रधानमंत्री, कोई भी व्यक्ति भारत में कानून से ऊपर नहीं है।" पीएम ने तगा ति  "देश के अनलॉक -2 में प्रवेश करने के साथ, हम खांसी, सर्दी और बुखार के बढ़ते मामलों के मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं। इसलिए, मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप अपना विशेष ध्यान रखें।"

सातवें दिन लगातार 15 हजार से ज्यादा मामले

प्रधान मंत्री ने वैक्सीन के प्रयासों के साथ- भारत की तैयारियों की समीक्षा की। कोरोनवायरस के पॉजिटिव 18,522 लोगों के साथ सातवें दिन लगातार देश में 15,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 418 मौतों के साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,893 हो गई। अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत चौथा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। आंकड़ों के अनुसार, सक्रिय मामले 2,15,125 है, जबकि 3,34,821 लोग ठीक हो चुके हैं और एक मरीज पलायन कर चुका है। लगभग 59.07 प्रतिशत मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटों में लगभग 4,000 मामलों की रिकॉर्ड किए गए।  तमिलनाडु ने फिर से महामारी की मार झेल रहे राज्यों की सूची में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है। कर्नाटक ने हरियाणा और आंध्र प्रदेश को पछाड़ते हुए 1,100 से अधिक मामले दर्ज किए। दिल्ली में 2,084 मामलों में वृद्धि हुई। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस रिकवरी दर 29 जून को 66.03 प्रतिशत पर पहुंच गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Covid, Tally, Rises, 5.66 Lakh, PM, Modi, Negligence, People, Worrisome
OUTLOOK 30 June, 2020
Advertisement