Advertisement
02 July 2018

नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

file photo

पीएनबी घोटाला मामले में नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। नोटिस नीरव के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एग्जिक्युटिव सुभाष परब के खिलाफ भी जारी हुआ है। नीरव और उनके मामा मेहुल चोकसी पर पंजाब नशनल बैंक के साथ बड़ी धोखाधड़ी करने का आरोप है।

पीएनबी घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने इंटरपोल से नीरव मोदी के खिलाफ यह नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था, जिसे अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मान लिया था।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इंटरपोल की तरफ से सोमवार को जारी इस नोटिस में सभी सदस्य देशों से भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को तुरंत हिरासत में लेने या गिरफ्तार करने का अनुरोध किया गया है। नीरव मोदी के अलावा इंटरपोल ने उनके भाई निशाल मोदी और उनकी कंपनी के अधिकारी सुभाष परब के खिलाफ भी नोटिस जारी किया है।

Advertisement

 


नीरव और मेहुल चोकसी के खिलाफ मई में हुई थी चार्जशीट दाखिल

सीबीआई और एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने नीरव और मेहुल चोकसी के खिलाफ पिछले मई में चार्जशीट दाखिल की थी। नीरव और चोकसी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल होने के बावजूद जांच एजेंसियों को अभी तक इन दोनों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस हासिल नहीं हुआ था।

गत सप्ताह विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई थी बैठक

पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सीबीआई और ईडी के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान सवाल उठाए गए कि फरवरी में पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद नीरव मोदी कैसे एक से दूसरे देश में घूम रहा है।

उधर अभी हाल में ईडी ने इसी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की एक विशेष अदालत में गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ कानून की धारा चार के तहत चोकसी और 13 अन्य (जिनमें आठ व्यक्ति हैं और पांच कंपनियां हैं) आरोपित किया गया है।

क्या है रेड कॉर्नर नोटिस

रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने का उद्देश्य अन्य देशों को एक आरोपी के बारे में सतर्क करना है। इससे आरोपी की यात्रा पर रोक लगेगी और उसे संबंधित देश में औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया जाएगा। इंटरपोल की ओर से जारी रेड कॉर्नर नोटिस किसी भी अपराधी को पकड़ने के लिए दुनिया भर में मान्य होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Interpol, Issues, Red Corner Notice, Against Nirav Modi
OUTLOOK 02 July, 2018
Advertisement