Advertisement
16 September 2024

ईरान के सुप्रीम लीडर ने भारतीय मुस्लिमों पर दिया बयान, MEA ने कहा- अपने गिरेबान में झांकें

file photo

भारत ने सोमवार को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर की गई टिप्पणियों की कड़ी निंदा की और इन टिप्पणियों को "गलत सूचना और अस्वीकार्य" बताया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत में अल्पसंख्यकों पर टिप्पणी करने वाले देशों को दूसरों के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से पहले अपना "खुद का रिकॉर्ड" देखना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम ईरान के सर्वोच्च नेता द्वारा भारत में अल्पसंख्यकों के बारे में की गई टिप्पणियों की कड़ी निंदा करते हैं। ये गलत सूचना और अस्वीकार्य हैं।"

जायसवाल ने कहा, "अल्पसंख्यकों पर टिप्पणी करने वाले देशों को दूसरों के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से पहले अपना खुद का रिकॉर्ड देखने की सलाह दी जाती है।" ईरानी नेता ने सोमवार को तेहरान में मौलवियों की एक सभा को संबोधित करते हुए गाजा, म्यांमार और भारत में मुसलमानों की "पीड़ा" के बारे में बात की।

Advertisement

उन्होंने इस कार्यक्रम पर पोस्ट की श्रृंखला के तहत 'एक्स' पर लिखा, "इस्लाम के दुश्मनों ने हमेशा इस्लामी उम्माह के रूप में हमारी साझा पहचान के संबंध में हमें उदासीन बनाने की कोशिश की है। हम खुद को मुसलमान नहीं मान सकते अगर हम म्यांमार, गाजा, भारत या किसी अन्य स्थान पर मुसलमानों द्वारा झेली जा रही पीड़ा से अनभिज्ञ हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2024
Advertisement