Advertisement
03 July 2020

कश्मीर के अनंतनाग में CRPF जवान और 6 साल के बच्चे को मारने वाला आतंकी ढेर

पीटीआइ

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में पिछले हफ्ते सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स का एक जवान और छह साल के बच्चे को मारने वाले आतंकी को गुरुवार की रात सुरक्षाबलों की टीम ने श्रीनगर में हुए मुठभेड़ में मार गिराया। श्रीनगर के मलबाग में मारे गए आतंकी की पहचान इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर के कमांडर जाहिद दास के रूप में हुई है जाहिद दास ने ही पिछले शुक्रवार को बीज बेहड़ा में सीआरपीएफ के जवानों पर हमला किया था इस हमले में एक सीआरपीएफ कर्मी और एक 6 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई थी।

जाहिद दास की मौत को सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। कश्मीर जोन पुलिस  के अनुसार पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के एक जवान और छह साल के बच्चे को मारने वाले आतंकी को गुरुवार की रात सुरक्षाबलों की टीम ने श्रीनगर में हुए एनकाउंटर में मार गिराया। इसकी जानकारी पुलिस द्वारा दी गई। मंगलवार को अनंतनाग में आतंकी जाहिद दास सुरक्षाबलों द्वारा घेरे जाने के बाद फरार होने में कामयाब रहा था।

श्रीनगर के इलाका मालबाग में गुरुवार की देर रात स्पेशल ऑपरेशन्स ग्रुप और सीआरपीएफ द्वारा संयुक्त सुरक्षाबल अभियान चलाया गया। एनकाउंटर में ड्यूटी के दौरान एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार की सुबह ट्वीट करके यह जानकारी उपलब्ध कराई। कश्मीर के आईजीपी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने मिलकर आतंकी को मार गिराने में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर सुरक्षाबलों का प्रहार जारी है। अनंतनाग के वघामा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी थी जवाबी कार्रवई में दोनों आतंकी मारे गए थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह का कहना था कि वघाम में दो आतंकी मारे गए इन दोनों ने सीआरपीएफ जवान और एक 6 साल के बच्चे की हत्या तीन दिन पहले बिजबेहरा में की थी। आतंकी जाहिद दास सुरक्षाबलों द्वारा घेरे जाने के बाद फरार होने में कामयाब रहा था। उसके खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था।

गौरतलब है कि सुरक्षाबलों की संयुक्त कार्रवाई में इस साल अब तक जम्मू-कश्मीर में 118 दहशतगर्द मार गिराये गए हैं। अनंतनाग जिले के खुल्ले चोहार में 2 आतंकी मारे गए थे। इनमें लश्कर-ए-तैयबा का जिला कमांडर भी शामिल था। मरने वालों में आतंकी कमांडर मसूद भी शामिल था। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने सोमवार को कहा था कि जून महीने में 48 आतंकी मारे गए हैं। किसी एक महीने में इतनी संख्या में आतंकियों के मारे जाने का अब तक का बड़ा रिकॉर्ड है । उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों ने इस साल अब तक 116 दहशतगर्द मार गिराये हैं।

बहरहाल, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ऐलान किया कि दक्षिण कश्मीर के त्राल क्षेत्र में अब हिज्बुल मुजाहिद्दीन (एचएम) का एक भी सक्रिय आतंकवादी नहीं बचा है। पुलिस की ओर से यह ऐलान शुक्रवार सुबह त्राल क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन स्थानीय आतंकियों के मारे जाने के बाद किया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: J-K, Militant, Who Killed, CRPF Jawan, Minor Boy, In Anantnag, Gunned Down, In Encounter
OUTLOOK 03 July, 2020
Advertisement